Breaking News

World News: मिलने वाला है छठा महासागर, पड़ने लगी है अफ्रीका की धरती में दरार

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी जगह खोज ली है, जो छठें महासागर के बनने की वजह हो सकती है। अफ्रीका में बनने वाले छठे महासागर की अवधारणा एक दिलचस्प विषय है जो हमारे ग्रह के भूविज्ञान की गहराई से पड़ताल करता है। पृथ्वी ग्रह 71 फीसदी पानी से ढका हुआ है, जिसमें पांच महासागर हैं। ये हैं- प्रशांत, अटलांटिक, भारतीय, दक्षिणी और आर्कटिक महासागर। भूवैज्ञानिकों के अनुसार, अपने समृद्ध और विविध परिदृश्यों के साथ अफ्रीकी महाद्वीप एक दुर्लभ भूवैज्ञानिक घटना का अनुभव कर रहा है जो एक नए महासागर के निर्माण का कारण बन सकता है। यह प्रक्रिया अफार त्रिभुज में विकसित हो रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अफार त्रिभुज एक भूवैज्ञानिक अवसाद है जहां तीन टेक्टोनिक प्लेटें- न्युबियन, सोमाली और अरब प्लेटें मिलती हैं। यह अफार क्षेत्र से लेकर पूर्वी अफ़्रीका तक फैला हुआ है। यहां होने वाली दरार प्रक्रिया टेक्टोनिक प्लेटों के धीरे-धीरे अलग होने का परिणाम है, ये घटना जो लाखों वर्षों से हो रही है। 2005 में एक महत्वपूर्ण घटना ने इस धीमी गति से चलने वाली प्रक्रिया को दुनिया के ध्यान में लाया।

इथियोपिया के रेगिस्तान में 35 मील लंबी दरार खुल गई, जो अफ्रीकी महाद्वीप के अलग होने का संकेत है। यह दरार गहराई में काम कर रही टेक्टॉनिक ताकतों की सतही अभिव्यक्ति है, क्योंकि सोमाली प्लेट न्युबियन प्लेट से दूर चली जाती है, जिससे पृथ्वी की परत खिंचती और पतली होती जाती है। 2005 में इथोपियाई रेगिस्तान में उभरी दरार इस बात का संकेत थी कि अफ्रीका महाद्वीप विभाजित हो रहा है।

पहले भी हो चुका है ऐसा

दुनिया में जब पहली-पहली बार नक्शे बनने लगे तो सैलानियों, जो कि वैज्ञानिक भी थे, ने एक खास बात देखी। उन्होंने पाया कि कई दूर-दराज के महाद्वीपों और देशों में बहुत सारी समानताएं थीं। जैसे अफ्रीका महाद्वीप का दक्षिण-पश्चिमी हिस्सा और दक्षिण अमेरिका का उत्तर पूर्वी हिस्सा एक जैसे लगते। पाया गया कि उन्हें एक-दूसरे से जोड़ा जाए तो ये खांचे में फिट आ जाएंगे। वैज्ञानिक अंदाजा लगाने लगे कि शायद बाढ़ आई हो और दो महाद्वीप बन गए हों,लेकिन तब थ्योरी को ज्यादा तवज्जो नहीं मिली।

प्लेटों की गति वर्तमान परिदृश्य को किस प्रकार प्रभावित करती हैं?

रिफ्ट घाटी पहाड़ों और सक्रिय ज्वालामुखियों की एक श्रृंखला से घिरी हुई है जो प्लेटों की गति के कारण बनी हैं। इस प्रकार, यह भ्रंशों और भूकंपों का स्थल है। ग्रेट रिफ्ट वैली में कई यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं। अफ्रीकी महान झीलें घाटी में स्थित हैं जिनमें विक्टोरिया, मलावी, तांगानिका, किवु, एडवर्ड और अल्बर्ट झीलें शामिल हैं।

विक्टोरिया झील मीठे पानी की दूसरी सबसे बड़ी झील है और तांगानिका झील दुनिया की दूसरी सबसे गहरी झील है, ये झीलें कई स्थानिक और उभयचर प्रजातियों के लिए महत्वपूर्ण आवास प्रदान करती हैं। एक अन्य मील का पत्थर पूर्वोत्तर इथियोपिया में एक बड़ा बेसाल्टिक ज्वालामुखी है जिसे एर्टा एले के नाम से जाना जाता है। अपनी निरंतर लावा झीलों के लिए प्रसिद्ध, इसका निर्माण न्युबियन और अरेबियन प्लेटों के विचलन से हुआ था।

ईएआर में लगभग 60 ज्वालामुखी मौजूद हैं जो सक्रिय हैं। हालांकि यह जैव विविधता के लिए फायदेमंद है, लेकिन पर्यावरणीय खतरों के लगातार खतरे के कारण इस क्षेत्र में लोगों का रहना मुश्किल हो जाता है। यह हाल ही में 2018 में देखा गया था जब केन्या की रिफ्ट घाटी में एक दरार खुल गई थी जिसने नारोक-नैरोबी राजमार्ग के एक हिस्से को क्षतिग्रस्त कर दिया था।

Written By: Swati Singh

ये भी पढ़ें..

Rohingya रिफ्यूजियों को देश में नहीं रुकने दिया जायेगा,केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दिया हलफनामा

Susheel Chaudhary

मेरे शब्द ही मेरा हथियार है, मुझे मेरे वतन से बेहद प्यार है, अपनी ज़िद पर आ जाऊं तो, देश की तरफ बढ़ते नापाक कदम तो क्या, आंधियों का रुख भी मोड़ सकता हूं ।

Recent Posts

IPL 2024:कोलकाता और हैदराबाद के बीच आज होगी भिड़त, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

3 hours ago

IPL 2024:आखिरी लीग मुक़ाबले में बैंगलोर ने चेन्नई को 27 रनों से रौंदा, कटाया प्लेऑफ का टिकट

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स…

4 hours ago

IPL 2024: आज होगा इस सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला, बैंगलोर और चेन्नई होगी आमने सामने जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के…

20 hours ago

IPl 2024: आखिरी मैच में लखनऊ ने मुंबई को 18 रनों से दी मात, रोहित-नमन की पारी पर फिरा पानी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

20 hours ago

आखिरी मैच में मुंबई चाहेगी लखनऊ से जीत, जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

2 days ago