देश

Hemant Soren: झारखंड सीएम रांची से दिल्ली आकर हुए गायब, तलाश रही ED की टीम

Hemant Soren: जमीन घोटाले में घिरे झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ा एक्शन लिया है। ED सोमवार को सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित घर पर जांच करने पहुंची थी। इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन मौजूद नहीं थे। जांच टीम ने यहां जरूरी कागजात खंगाले। इसके बाद सोरेन की BMW और कुछ दस्तावेज भी जब्त कर लिए गए हैं। एयरपोर्ट पर भी ED की टीम मौजूद है। करीब 15 घंटे तक छानबीन के बाद रात करीब 10.30 बजे ईडी की टीम उनके आास से निकली।

31 जनवरी को बुलाया सीएम आवास

Hemant Soren: सीएम हेमंत सोरेन ने ईडी पर राजनीति से प्रेरित होकर चुनी हुई सरकार को काम करने से रोकने का आरोप लगाया है। उन्होंने ईडी की ओर से 20 जनवरी को पूछे गए सवालों को तथ्यों से परे और गलत बताया है। सीएम ने बयान दर्ज कराने के लिए ईडी को 31 जनवरी को दोपहर एक बजे अपने आवास पर बुलाया है।

जेएमएम का दावा-हेमंत सोरेन…

Hemant Soren: सीएम हेमंत सोरेन के सामने नहीं आने पर कई सवाल उठने लगे है कि आखिर वे हैं कहां। इस संबंध में जेएमएम के महासचिव और प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने बताया है कि हेमंत सोरेन व्यक्तिगत काम से दिल्ली गए हुए हैं। वे दिल्ली में ही हैं। काम होते ही वापस आ जायेंगे। लेकिन दिल्ली में कहां है? इस सवाल का जवाब जेएमएम प्रवक्ता की ओर से नहीं दिया गया।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सभी विधायकों को बैग एंड बैगेज के साथ तैयार रहने को कहा गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि सत्ताधारी दल के सभी विधायकों को किसी सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया जा सकता है।

इस बीच बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने सीएम हेमंत सोरेन पर निशाना साधते हुए कहा है कि हेमंत सोरेन ने झामुमो और कांग्रेस के साथ ही सहयोगी विधायकों को समान और बैग के साथ रांची बुलाया है।

सांसद मनोज झा ने क्या कहा?

Hemant Soren: राजद सांसद मनोज कुमार झा ने कहा, “मुख्यमंत्री के प्रोटोकॉल होते हैं और ये कहते हैं कि ED हेमंत सोरेन को ढूंढ रही है…कल लालू प्रसाद यादव के साथ हमने जो देखा, आज तेजस्वी यादव के साथ होगा। महाराष्ट्र और तमिलनाडु में भी यही चल रहा है। विपक्ष को मान लेना चाहिए कि उन्हें चुनाव भी लड़ना है और इन एजेंसियों से भी संघर्ष करना है…”

क्या है जमीन घोटाले का मामला?

Hemant Soren: जमीन से जुड़े मामले का खुलासा रांची के अफसर अली की गिरफ्तारी के बाद हुआ था। साल 2022 के 4 नवंबर को जमीन घोटाले में विष्णु अग्रवाल के कई ठिकानों पर ED ने छापेमारी की थी। इसके बाद तीन बार विष्णु अग्रवाल को पूछताछ के लिए समन भेजा गया। जमीन के तमाम मामलों के साथ चेशायर होम रोड की जमीन की खरीद में हेमंत सोरेन का नाम सामने आया था। वहीं पुगडू में 9.30 एकड़ खास महल जमीन की खरीद में भी फर्जीवाड़े की बात सामने आई थी।

19 जुलाई 2022 को गिरफ्तार किए गए सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के घर से 8 जुलाई को छापेमारी के दौरान ED को सीएम हेमंत सोरेन के बैंक खाते से जुड़ी चेक बुक मिली थी। ED ने PMLA कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में जिक्र किया है कि 2 ब्लैंक चेक पर मुख्यमंत्री के साइन भी थे। जमीन घोटाला मामले में CM के अलावा उनके परिवार का नाम भी सामने आ रहा है।

Written By: Vineet Attri

ये भी पढ़ें..

Uttarakhand: यूसीसी को लेकर बड़ा फैसला लेने की तैयारी में धामी सरकार, जानें क्या है योजना?
Hemant Soren: झारखंड सीएम के घर फिर पहुंची ED, हो सकती है गिरफ्तारी

Susheel Chaudhary

मेरे शब्द ही मेरा हथियार है, मुझे मेरे वतन से बेहद प्यार है, अपनी ज़िद पर आ जाऊं तो, देश की तरफ बढ़ते नापाक कदम तो क्या, आंधियों का रुख भी मोड़ सकता हूं ।

Recent Posts

IPL 2024:दिल्ली और लखनऊ के बीच आज खेला जाएगा करो या मरो का मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 64वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स के…

1 day ago

IPL 2024:बारिश में बेह गए गुजरात के अरमान, आईपीएल के प्लेऑफ से हुई बाहर, कोलकाता टॉप पर बरकार

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

1 day ago

IPL 2024:गुजरात और कोलकाता के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

2 days ago

IPL 2024:बैंगलोर ने लगातार दर्ज की 5 जीत, दिल्ली को 47 रनों से दी मात,प्लेऑफ की उम्मीदें बरकार

IPL 2024:आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले गए। जिसमें…

2 days ago

IPL 2024:बैंगलोर और दिल्ली के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

3 days ago

IPL 2024:चेन्नई और पंजाब के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

3 days ago