अंतर्राष्ट्रीय

Israel-Hamas: इजरायल ने गाजा पर किया फॉस्फोरस बम से हमला, तिलमिला गया फिलिस्तीन

Israel-Hamas: फिलिस्तीनी संगठन हमास के इजरायल पर हमले के बाद इजरायल की तरफ से लगातार पलटवार किया जा रहा हैं। गाजा पट्टी पर इजरायली लड़ाकू विमानों से बम बरसाए जा रहे हैं। अब ऐसी ख़बरें आ रही है कि हमले में इजरायल की तरफ से खतरनाक व्हाइट फॉस्फोरस बम का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

क्या होता हैं फास्फोरस बम?

Israel-Hamas: फॉस्फोरस एक मोम जैसा रासयानिक पदार्थ होता है, जो हल्का पीला या रंगहीन होता है। इसकी गंध लहसुन की तरह तेज होती है। इस रासायनिक पदार्थ की खासियत ये है कि हवा (ऑक्सीजन) के संपर्क में आते ही ये जलने लगता है। इस रसायन का बम में इस्तेमाल करने पर धमाका होते ही ये एक सफेद पाउडर-सा नजर आता है और हवा के संपर्क में आते ही आग पकड़ लेता है। इसी वजह से इसे सफेद फॉस्फोरस बम कहते हैं।

फॉस्फोरस बम इंसान के लिए बेहद घातक होता है। अगर कोई इंसान इसकी आग से नहीं मरता तो ऑक्सीजन की कमी के कारण दम घुटने से मर जाता है। ये तक कहा जाता है कि अधिक तापमान के कारण ये बम हड्डियों को गला देता है। इसके अलावा इस बम के कण दूर-दूर तक जाकर लक्ष्य के अलावा अन्य लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये कण त्वचा के अंदर घुसकर दिल जैसे जरूरी अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं।

सफेद फॉस्फोरस बम के फटने पर तापमान 800 डिग्री सेल्सियस के भी पार निकल जाता है। इसकी ऑक्सीजन के साथ रासयनिक प्रतिक्रिया के दौरान तेज रोशनी और गाढ़ा सफेद धुआं निकलता है। ये बम जलते वक्त अपने आसपास की पूरी ऑक्सीजन को सोखने लगता है और इससे उठते धुएं के कारण लोगों का दम भी घुट जाता है। फॉस्फोरस के एक बार आग पकड़ने के बाद इसे पानी से भी नहीं बुझाया जा सकता है।

फास्फोरस का प्रथम बार कब हुआ इस्तेमाल?

Israel-Hamas:  सैन्य लड़ाई में सफेद फॉस्फोरस का सबसे पहला इस्तेमाल 1800 के दशक में हुआ था। जब आयरिश राष्ट्रवादियों ने ब्रिटिश सेना के खिलाफ इसका इस्तेमाल किया। इसके बाद प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 1916 के अंत में ब्रिटिश सेना द्वारा पहला कारखाना-निर्मित सफेद फास्फोरस ग्रेनेड पेश और इस्तेमाल किया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भी इसका घातक बम का जमकर इस्तेमाल किया गया था।

Written By: Swati Singh

ये भी पढ़ें..

Amitabh Bachchan’s Birthday: अमिताभ बच्चन का 81वां जन्मदिन, बिग बी ने फैंस संग मनाया अपना जन्मदिन
Mukesh Ambani: अंबानी बने भारत के सबसे रईस अरबपति, अडानी को पछाड़कर बने नंबर 1

Susheel Chaudhary

मेरे शब्द ही मेरा हथियार है, मुझे मेरे वतन से बेहद प्यार है, अपनी ज़िद पर आ जाऊं तो, देश की तरफ बढ़ते नापाक कदम तो क्या, आंधियों का रुख भी मोड़ सकता हूं ।

Recent Posts

IPL 2024:राजस्थान के अरमानों पर फिरा पानी,हैदराबाद की कटी चांदी दिनों टीमों को मिले एक एक अंक

IPL 2024:आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में एक बार फिर बारिश ने…

3 hours ago

IPL 2024:कोलकाता और हैदराबाद के बीच आज होगी भिड़त, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

1 day ago

IPL 2024:आखिरी लीग मुक़ाबले में बैंगलोर ने चेन्नई को 27 रनों से रौंदा, कटाया प्लेऑफ का टिकट

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स…

1 day ago

IPL 2024: आज होगा इस सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला, बैंगलोर और चेन्नई होगी आमने सामने जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के…

2 days ago

IPl 2024: आखिरी मैच में लखनऊ ने मुंबई को 18 रनों से दी मात, रोहित-नमन की पारी पर फिरा पानी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

2 days ago