अंतर्राष्ट्रीय

Shahbaz Sharif: पाकिस्तान के बुरे दिन शुरू, अमेरिका ने की 22 करोड़ डॉलर की मदद पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Shahbaz Sharif: पाकिस्तान में शाहबाज शरीफ की सरकार ने रात 8 बजे पाकिस्तान को बंद करने का फैसला किया है। पाकिस्तान में राजनैतिक अस्थिरता, आर्थिक संकट और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से आर्थिक पैकेज डील में नाकामी ने पाकिस्तान में खाद्य संकट को और बढ़ा दिया है, क्योंकि इन वजहों से खाद्य आयात नहीं हो सका है।

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन और विश्व खाद्य कार्यक्रम ने संयुक्त रूप से पाकिस्तान में गंभीर खाद्य असुरक्षा की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही दावा किया है कि आने वाले दिनों में हालात और खराब होने वाले हैं।

आर्थिक स्थिति की बात करें तो पाकिस्तान के पास विदेशी लोन चुकाने के लिए बिलकुल भी फंड नहीं है। विदेशी मुद्रा भंडार में हमारे पड़ोसी देश के पास सिर्फ 4 अरब डॉलर ही बचे है। इस बीच यह भी अनुमान लगाए जा रहे थे कि चीन, यूएई, सऊदी अरब पाकिस्तान की मदद करेंगे। हालांकि यह सभी देश इकट्ठा होकर भी किसी तरह के बड़े फंड की व्यवस्था नहीं जुटा पाए हैं।

आर्थिक संकट होने के कारण पाकिस्तान को इस महीने नष्ट होने की संभावना है। पाकिस्तान के पास ईंधन खरीदने के लिए डॉलर्स खत्म हो चुके हैं।  इसलिए शरीफ सरकार ने ईंधन की बचत करने के लिए प्रत्येक रात को 8 बजे से पाकिस्तान को बंद करने का फैसला लिया गया है। यह फैसला प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई दो बैठकों में लिया गया है। पाकिस्तानी मंत्री ने कहा कि सरकार का मानना है कि ऐसा करने से देश हर साल 1 अरब डॉलर बचा सकता है।

ऑल पाकिस्तान अंजुमन-ए-तजीरान के अध्यक्ष अजमल बलूच ने एक बयान में कहा कि हम चालू सीजन में रात 8 बजे अपनी दुकानें बंद नहीं करेंगे। दूसरी तरफ पाकिस्तान के योजना मंत्री ने कहा कि सऊदी अरब ने तेल उत्पादन में एक मिलियन बैरल की कटौती की है, जिससे तेल की कीमतें बढ़कर 100 डॉलर प्रति बैरल होने का खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने आगे कहा कि अगर पाकिस्तान अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए जीवाश्म ईंधन और तेल पर निर्भर रहना जारी रखता है, तो “हमारी अर्थव्यवस्था” कमजोर रहेगा।

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने न्यूयॉर्क में अपने रूजवेल्ट होटल को पट्टे पर दे दिया है। यह होटल न्यूयॉर्क सरकार को पाकिस्तान ने तीन साल के लिए पट्टे पर दिया है। पाकिस्तान में महंगाई आसमान को छू रही है। वहां खाने पीने की चीजों पर भी आर्थिक संकट आने लगा है। इसलिए पाकिस्तान सरकार ने अपने होटल को पट्टे पर देकर अच्छी कमाई की है।

न्यूयॉर्क सरकार ने पाकिस्तान को इस होटल की पट्टेदारी 22 करोड़ डॉलर दिए है। इस होटल का निर्माण 1924 में न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में किया। इस होटल का नाम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट के नाम पर रखा गया । यह कोई पहली बार नहीं हुआ जो पाकिस्तान ने इसे पट्टे पर दिया है। इस होटल को 1979 में भी पट्टे पर दिया गया था।

Written By: Swati Singh

ये भी पढ़ें..

Sanjeev Jeeva Maheshwari: कोर्ट में संजीव जीवा की गोली मारकर हत्या, टेबल के नीचे छिप गए जज साहब पढ़िए पूरी रिपोर्ट
Mumbai: लिव इन पार्टनर को मारा, टुकड़े किए कुकर में उबाला फिर कुत्तों को खिलाया तो कुछ टुकड़ों को पीसकर टॉइलट में बहाया

खबर इंडिया स्टाफ

Recent Posts

IPL 2024:कोलकाता और हैदराबाद के बीच आज होगी भिड़त, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

10 hours ago

IPL 2024:आखिरी लीग मुक़ाबले में बैंगलोर ने चेन्नई को 27 रनों से रौंदा, कटाया प्लेऑफ का टिकट

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स…

11 hours ago

IPL 2024: आज होगा इस सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला, बैंगलोर और चेन्नई होगी आमने सामने जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के…

1 day ago

IPl 2024: आखिरी मैच में लखनऊ ने मुंबई को 18 रनों से दी मात, रोहित-नमन की पारी पर फिरा पानी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

1 day ago

आखिरी मैच में मुंबई चाहेगी लखनऊ से जीत, जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

2 days ago