ताजा ख़बरें

Rouse Avenue Court में केजरीवाल ने सौरभ भारद्वाज और आतिशी के नाम बताए है,घोटाले में लिप्त सभी के नाम सामने आते जाएंगे

दिल्ली शराब नीति केस में बीते 10 दिनों से से जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से जुड़े मामले में आज दिल्ली के Rouse Avenue Court में सुनवाई हुई। इस दौरान ईडी की तरफ से ASG राजू और केजरीवाल की ओर से रमेश गुप्ता ने पैरवी की, ईडी ने कोर्ट को बताया कि केजरीवाल गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं।जिस समय ईडी के वकील दलील दे रहे थे तो उस दौरान अरविंद केजरीवाल कोर्ट में मौजूद थे। जब ईडी ने अदालत को बताया कि केजरीवाल ने पूछताछ में बताया कि विजय नायर आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करते थे, तो इस दौरान केजरीवाल चुप रहे। यह पहली बार है जब उन्होंने कोर्ट में दो मंत्रियों का नाम लिया। आपको बता दें कि आतिशी गोवा विधानसभा चुनाव के दौरान गोवा की प्रभारी भी रही हैं।

केजरीवाल ने लिया दो मंत्रियों का नाम

ईडी आज सीएम केजरीवाल की रिमांड खत्म होने के बाद राउज एवेन्यू कोर्ट लेकर आई थी। सुनवाई के दौरान ईडी ने कोर्ट को बताया कि केजरीवाल ने पहली बार दिल्ली शराब घोटाला केस में अपने दो मंत्रियों का नाम लिया है। प्रवर्तन निदेशालय ने राउज एवेन्यू कोर्ट को बताया कि हमने शराब घोटाला केस में पूछताछ की तो उन्होंने शिक्षा मंत्री आतिशी और स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज का नाम लिया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि जब ईडी ने केजरीवाल की कही बात को वहां मौजूद मंत्री आतिशी से भी पूछा तो वह कुछ नहीं बोलीं और शांत रही।

ईडी ने सामने दलील में दिया इन बातों का हवाला

ईडी ने आज दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट को कुछ दस्तावेज प्रस्तुत किए। उसके पैरा 13.1 में लिखा है (जैसा ईडी ने बताया) कि हमने केजरीवाल को शराब बनाने वालों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और यहां तक कि दिनेश आर्सेस और अभिषेक बेनपल्ली जैसे बिचौलियों सहित शराब के व्यवसाय में शामिल अन्य सह-अभियुक्त व्यक्तियों के सबूत दिखाए। यही नहीं ईडी का कहना है कि उन्होंने केजरीवाल और विजय नायर की 10 से अधिक बैठकों के भी सबूत पेश किए। जांच एजेंसी ने कहा लेकिन केजरीवाल ने इन व्यक्तियों के बारे में अनभिज्ञता का दावा कर सवाल टाल दिया।

ईडी ने कोर्ट को यह भी बताया कि सबूत में हवाला की मदद से लगभग 45 करोड़ रुपये ट्रांसफर होने के साक्ष्य दिखाए गए। इसकी पुष्टि के लिए सीडीआर स्थानों, कॉल रिकॉर्ड, गोवा में हवाला फर्म के जब्त किए गए आईटी डेटा, आंशिक नकद और आंशिक बिल में किए जा रहे भुगतान के प्रमाण और व्हाट्सएप की मदद ली गई। हालांकि, ED ने कहा कि केजरीवाल ने कहा कि वह इस बारे में नहीं जानते। ईडी ने यह भी बताया कि हवाला के माध्यम से 45 करोड़ रुपये इकट्ठा करने वाले इस व्यक्ति को भी आम आदमी पार्टी से सीधे अपने बैंक खाते में 2,20,340 रुपये मिले हैं। सभी सबूत दिखाने के बाद भी केजरीवाल इससे अनभिज्ञ दिखे।

विजय नायर कौन हैं?

विजय नायर आम आदमी पार्टी के संपर्क प्रभारी रह चुके हैं। इसके अलावा एंटरटेनमेंट जगत में भी बड़ा नाम है। वह ओनली मच लाउडर(OML)के भी संस्थापक रह चुके हैं। OML एक एंटरटेनमेंट और इवेंट मीडिया कंपनी है। वह इसके सीईओ और डायरेक्टर भी रह चुके हैं। विजय नायर के बारे में ईडी पहले ही कह चुकी है कि वह दिल्ली सरकार के कैबिनेट मिनिस्टर के आवास में बैठकर आबकारी नीति बना रहा था। वह सीएम के ऑफिस में भी काम करता था। हालांकि केजरीवाल ने कहा है कि सीएम ऑफिस में कौन काम करता है, इसकी उन्हों जानकारी नहीं थी।

कुछ अलग था आज केजरीवाल का अंदाज

सीएम केजरीवाल को अमूमन नीली चेक शर्ट और ट्राउजर में देखा जाता था। आज उन्होंने आम दिनों से अलग सफेद कलर की हाफ शर्ट और ट्राउजर पहना था। थोड़ी देर मीडिया के सामने आने पर उन्होंने सीधे पीएम पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जो कर रहे है, वह देश के लिए ठीक नहीं है। इसके अलावा उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल के साथ दिल्ली सरकार के दो मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज भी पहुंचे थे।

तिहाड़ में कौन सी जेल में रहेंगे केजरीवाल?

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट ने 15 दिन की ज्यूडिशल कस्टडी में भेजा है। मतलब वह 15 अप्रैल तक दिल्ली के तिहाड़ जेल में रहेंगे। उन्हें अब तक की खबर के अनुसार, जेल नं 2 में रखा जाएगा। केजरीवाल ने जेल के अंदर पढ़ने के लिए तीन किताबें मांगी हैं। इनमें रामायण, महाभारत और नीरजा चौधरी की किताब ‘हाउ पीएम डिसाइड’ शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने जेल प्रशासन से गले में पहनने वाला लॉकेट साथ रखने की गुजारिश की है। इसके अलावा उन्होंने कुछ दवाइयों को भी साथ रखने की मांग की है।

Written By- Poline Barnard.

ये भी पढ़ें…

UP CM in Bulandsahar: योगी आदित्यनाथ ने प्रबुद्ध सम्मेलन को किया संबोधित, कहा-“जो गुंडे पहले सुरक्षित थे वो आज असुरक्षित हुए हैं और एक मत हमारी…”
Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Recent Posts

IPL 2024:दिल्ली और लखनऊ के बीच आज खेला जाएगा करो या मरो का मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 64वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स के…

3 days ago

IPL 2024:बारिश में बेह गए गुजरात के अरमान, आईपीएल के प्लेऑफ से हुई बाहर, कोलकाता टॉप पर बरकार

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

3 days ago

IPL 2024:गुजरात और कोलकाता के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

4 days ago

IPL 2024:बैंगलोर ने लगातार दर्ज की 5 जीत, दिल्ली को 47 रनों से दी मात,प्लेऑफ की उम्मीदें बरकार

IPL 2024:आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले गए। जिसमें…

4 days ago

IPL 2024:बैंगलोर और दिल्ली के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

5 days ago

IPL 2024:चेन्नई और पंजाब के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

5 days ago