ताजा ख़बरें

Maharashtra: अजान के वक्त पढ़ी गई हनुमान चालीसा, मुंबई में दिखा राज ठाकरे के बयान का असर

Maharashtra: पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र में लगातार लाउडस्पीकर को लेकर घमासान जारी है इतना ही नहीं लाउडस्पीकर का विवाद महाराष्ट्र से निकलकर पूरे देश में फैल गया है, लेकिन महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे द्वारा दी गई चेतावनी का असर बुधवार को राज्य में जगह-जगह देखने को मिला। वहीं मुंबई में कई स्थानों पर नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं ने मस्जिद से हो रही अजान के समय हनुमान चालीसा का पाठ किया इसे देख मुंबई पुलिस के हाथ पैर फूल गए।

जानकारी के मुताबिक मुंबई के चारकोप इलाके में बुधवार सुबह करीब पांच बजे नमाज़ के दौरान हनुमान चालीसा चलाई गई। वहीं नवी मुंबई में भी मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। हालांकि बीते दिनों मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा था कि लाउडस्पीकर हटाए जाएंगे, लेकिन मेयर के इस बयान का कोई असर दिखाई नहीं दिया।

Maharashtra: दरअसल राज ठाकरे ने पिछले महीने दिए गए अपने एक बयान में कहा था कि अगर महाराष्ट्र में तीन मई तक मस्जिदों से लाइडस्पीकर नहीं उतारे गए तो हम उसी मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। राज ठाकरे ने कहा था कि जिस तरह से इस मामले पर सियासत चल हो रही है यह धार्मिक नहीं बल्कि सामाजिक मुद्दा है। इस बयान के साथ ही राज ठाकरे ने तीन मई तक सभी मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का अल्टिमेटम दिया था।

दरअसल मंगलवार को राज ठाकरे द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ करने की शुरुआत की गई थी। इस दौरान राज ठाकरे ने कहा था कि मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि 4 मई को अगर आपको कहीं भी अज़ान की आवाज सुनाई दे तो आप भी उसके सामने हनुमान चालीसा जरूर चलाएं तभी इनको लाउडस्पीकर से होने वाली परेशानियों का पता चलेगा। मैं अपील करता हूं कि उन्हें हनुमान चालीसा जरूर सुनाई जाए।

उन्होंने आगे कहा कि ‘सभी स्थानीय मंडलों और सतर्क नागरिकों को इसके खिलाफ एक हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत करनी चाहिए और हस्ताक्षरों के साथ हर रोज अपील लैटर स्थानीय पुलिस स्टेशन में जमा करना चाहिए। अगर कोई सुने कि मस्जिदों में लाउडस्पीकर चल रहा है, तो नागरिकों को 100 डायल करना चाहिए और शिकायत दर्ज कराना चाहिए। लोगों को रोज शिकायतें करना चाहिए।’

वहीं राज ठाकरे ने उन मस्जिदों के लिए तहे दिल से शुक्रिया कहा है जिन्होंने लाउडस्पीकर का इस्तमाल करना बंद कर दिया है साथ ही हिंदुओं से यह अपील भी की है जिन मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतार दिए गए हैं उन्हें परेशान न किया जाए।

राज ठाकरे के खिलाफ मुकदमा दर्ज

राज ठाकरे की मुश्किलें दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रहीं हैं लेकिन राज की मुश्किलें उस समय और बढ़ गई जब औरंगाबाद में उन्होंने एक रैली के दौरान उन्होंने चार मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर को बंद करवाने का आह्वान किया। इसके बाद प्रशासन ने भड़काऊ भाषण देने के आरोप में राज ठाकरे के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। महाराष्ट्र के डीजीपी ने कहा कि इस मुद्दे पर उनके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि लाउडस्पीकर मामले पर राज ठाकरे ने कहा था कि अगर उत्तर प्रदेश की सरकार लाउडस्पीकर बंद करवा सकती है तो महाराष्ट्र सरकार को कौन सी बात रोक रही है। उन्होंने इसे लेकर योगी सरकार की तारीफ भी की थी।

ये भी पढ़ें…

रहस्मयी कहानी-5: महिला सिपाही के इश्क में युवक ने 4 सदस्यों को उतारा मौत के घाट, खुलासे में पुलिस के छूटे पसीने

बुलडोजर: दिल्ली में अगले 10 दिनों का रोड़ मैप तैयार, शाहीन बाग में 9 मई, ओखला में 6 मई को हटाया जायेगा अतिक्रमण

Keshav Malan

यह कलम दिल, दिमाग से नहीं सिर्फ भाव से लिखती है, इस 'भाव' का न कोई 'तोल' है न कोई 'मोल'

Recent Posts

2024 Lok Sabha Election:राहुल गांधी के अमेठी छोड़ने पर पीएम मोदी ने तंज कसा,बोले – डरो मत,भागो मत

2024 Lok Sabha Election:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी और सोनिया गाँधी पर…

10 hours ago

रायबरेली और अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित, जानिए कौन देगा स्मृति ईरानी को टक्कर

नामांकन के आखिरी दिन कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट पर…

20 hours ago

IPL 2024: रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने राजस्थान को 1 रन से हराया

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 50 वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के…

20 hours ago

IPL 2024: कोलकाता और मुंबई के बीच खेला जाएगा रोमांचक मुकाबला, जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 51 वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

20 hours ago

T-20 World Cup:T-20 वर्ल्ड कप के लिए माइकल वॉन ने चुनी टॉप 4 टीमें, इस टीम को नहीं दिया मौका फैंस भड़के

T-20 World Cup:इंग्‍लैंड के पूर्व बल्लेबाज और कप्‍तान माइकल वॉन ने आगामी T-20 वर्ल्‍ड कप…

2 days ago

IPL 2024:राजस्थान और हैदराबाद के बीच खेला जाएगा रोमांचक मैच जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 50 वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के…

2 days ago