ताजा ख़बरें

वाशिंगटन डीसी: भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा के पीएम ट्रूडो के आरोपों को बताया निराधार, आप सबूत दो हम करेंगे कार्यवाही

वाशिंगटन डीसी: विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा, खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने को लेकर कहा कि कनाडा ने भारत पर निराधार आरोप लगया है। हम लगातार कनाडा से मांग कर रहे है कि अगर आपके पास सबूत है तो भारत को मुहैय्या कराए। सबूत सहीं पाए गए तो हम कड़ी कार्यवाही करेंगे और साथ ही उन्होंने कहा कि राजनीतिक मजबूरी है के कारण कनाडा सरकार खालिस्तानी आतंकियो को शरण दे रहे है।

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर: भारत गैर-पश्चिमी है, लेकिन पश्चिम विरोधी नहीं…

वाशिंगटन डीसी: उन्होंने आगे कहा कि विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा, “आज हम जिस दुनिया में रहते हैं, वह काफी हद तक पश्चिमी निर्मित है। अब, यदि आप दुनिया की तरफ देखें, तो पिछले 8 वर्षों में स्पष्ट रूप से भारी परिवर्तन हुआ है… अब, भारत के लिए, जब हम बड़े पैमाने पर पश्चिमी निर्मित दुनिया का सामना करते हैं। जाहिर है, हम उन बदलावों को प्रोत्साहित करना, सुविधाजनक बनाना, प्रेरित करना और दबाव डालना चाहेंगे जिनकी बेहद जरूरत है… इसलिए जहां तक भारत के संबंध में मैं यह ध्यान में रखता हूं। भारत गैर-पश्चिमी है, पश्चिम विरोधी नहीं है…”

 

वाशिंगटन डीसी: इससे पहले भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने गुरुवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मीटिंग की। अब इस मीटिंग के बारे में एक ऐसी बात सामने आई है जिससे कनाडा को झटका लगा है।कल भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने राजधानी वॉशिंगटन डीसी में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ भेंट की थी। इस बातचीत में दोनों के बीच अनेक विषयों पर चर्चा हुई, लेकिन कनाडा पर कोई बात नहीं हुई। अमेरिकी विदेश विभाग के इस वक्तव्य से कनाडा को जरूर एक आघात पहुंचा होगा।कारण यह कि कनाडा ने निज्जर हत्याकांड के विषय में अमेरिका से कहा था कि भारत के विदेश मंत्री से भेंट में इस मुद्दे पर भी बात की जाए। लेकिन अमेरिका ने स्पष्ट रूप से इसे कोई भाव नहीं दिया था।

वाशिंगटन डीसी: ब्लिंकन ने जयशंकर से इस बारे में कोई बात नहीं की है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बताया था कि उन्होंने अमेरिका से अनुरोध किया है कि  भारत—अमेरिकी विदेश मंत्रियों की भेंट के दौरान वाशिंगटन निज्जर का मामला रखे, लेकिन अमेरिका के उपरोक्त बयान के बाद ट्रूडो की स्थिति समझना कोई मुश्किल बात नहीं है।

वाशिंगटन डीसी: कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो उम्मीद जाता रहे थे कि जयशंकर और ब्लिंकन की मीटिंग में कनाडा का ज़िक्र होगा। ट्रूडो उम्मीद लगाए बैठे हुए थे कि इस मीटिंग में ब्लिंकन की तरफ से कनाडा में मारे गए खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मुद्दा भी उठाया जाएगा।

वाशिंगटन डीसी: किन-किन विषयों पर हुई चर्चा

वाशिंगटन डीसी: अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट की तरफ से एक प्रेस रिलीज़ जारी की गई, जिसमें जयशंकर और ब्लिंकन की मीटिंग के बारे में जानकारी दी गई। दोनों के बीच जिन विषयों पर चर्चा हुई उनमें भारत की हाल ही में की गई G20 अध्यक्षता, इंडिया-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर का निर्माण और इसकी वजह से होने वाली ट्रांसपेरेंसी, टिकाऊ और हाई स्टैंडर्ड इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट शामिल हैं।इसके साथ ही दोनों ने डिफेंस, स्पेस और क्लीन एनर्जी सेक्टर्स में दोनों देशों के बीच होने वाले आगामी 2+2 संवाद में दोनों पक्षों की तरफ से सहयोग पर भी बातचीत हुई। ब्लिंकन ने भी सोशल मीडिया पर इस मीटिंग के बारे में जानकारी दी।

वाशिंगटन डीसी: जयशंकर ने ब्लिंकन के साथ मुलाकात की तस्वीरों को शेयर करते हुए X (पहले ट्विटर) पर लिखा, “आज अमेरिकी विदेश मंत्री और मेरे दोस्त एंटनी ब्लिंकन से मिलकर अच्छा लगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जून दौर के फॉलो अप समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। वैश्विक गतिविधियों पर भी विचार साझा किए गए. आगामी 2+2 मीटिंग (रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री की साझा बैठक) को लेकर भी बातचीत की गई।”

ये भी पढ़ें…

Written By- Swati Singh.

Pakistan Blast: बलूचिस्‍तान में मस्जिद के पास आत्मघाती हमला डीएसपी सहित 52 लोग मरे 130 घायल
Delhi Jwellery Loot Case:भोगल लूट मामले में दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, छत्तीसगढ़ से दो लोगों को हिरासत में लिया
Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Recent Posts

IPL 2024:कोलकाता और हैदराबाद के बीच आज होगी भिड़त, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

7 hours ago

IPL 2024:आखिरी लीग मुक़ाबले में बैंगलोर ने चेन्नई को 27 रनों से रौंदा, कटाया प्लेऑफ का टिकट

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स…

7 hours ago

IPL 2024: आज होगा इस सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला, बैंगलोर और चेन्नई होगी आमने सामने जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के…

23 hours ago

IPl 2024: आखिरी मैच में लखनऊ ने मुंबई को 18 रनों से दी मात, रोहित-नमन की पारी पर फिरा पानी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

24 hours ago

आखिरी मैच में मुंबई चाहेगी लखनऊ से जीत, जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

2 days ago