Breaking News

India-China Clash: तवांग विवाद पर बोले आरपी कलिता, “PLA ने ही LAC को पार किया, डोकलाम में हो सकती है अगली भिड़ंत”

India-China Clash: तवांग में भारत-चीन सैनिकों के बीच झड़प पर पूर्वी सेना कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता ने कहा कि PLA ने LAC को पार किया, विरोध में दोनों तरफ के सैनिकों को चोटें आईं। इसका स्थानीय स्तर पर समाधान हुआ। इसे लेकर बुमला में एक फ्लैग भी मीटिंग हुई, हम स्थिति पर नियंत्रण में हैं।

India-China Clash: वहीं मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि तवांग को अरुणाचल प्रदेश को जोड़ने का जो आइडिया था वह सरदार पटेल का था। उन्होंने उस वक्त के राज्यपाल दौलतराम जी को 1914 के शिमला एग्रीमेंट के तहत वहां तिरंगा झंडा लहराने के लिए कहा था…

India-China Clash: अब खबर ये भी आ रही है कि तवांग में भिड़त में मुंह की खाने के बाद चीन बाज आने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसा लगता है कि चीन के सैनिको को भारत के सैनिकों से लताड़ खाने की आदत सी हो गयी है। लेकिन, अब इंटेलीजेंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत चीन की अगली भिड़ंत इस इलाके में हो जाए तो कोई बड़ी बात नहीं।

सूत्रों का कहना है कि भारत चीनी निर्माण पर नजर रख रहा है और अगर यह लगता है कि भारत की संप्रभुता से समझौता किया जा रहा है, तो कार्रवाई जरूर होगी।

खुफिया रिपोर्टों में बताया गया है कि चीन ने सीमाओं के पार बुनियादी ढांचे को मजबूत किया है। वहां भारी हथियारों को जखीरा बनाने के लिए सुरंगों का निर्माण किया गया है। सीमाओं पर सैनिकों की संख्या भी दोगुनी कर दी गई है।

India-China Clash: भारत-तिब्बत-भूटान सीमा पर ताकत बढ़ाई जा रही है। चीन अभी भी भूटान के उस क्षेत्र पर कब्जा जमाने की कोशिश में जुटा हुआ हैं जो सुरक्षा की दृष्टि से भारत के लिहाज से बहुत ही संवेदनशील है।

इसको देखते हुए भारतीय सेना भी अपने बुनियादी ढांचे को बढ़ा रही है और अपनी तैनाती को आगे बढ़ा रही है। कुछ ही मीटर की दूरी पर और भारत ने चीन के नए निर्माणों के बारे में चिंता जताई है। इसमें एक पुल भी शामिल है। इससे गतिरोध बढ़ सकता है।

India-China Clash: आपको बता दें कि 9 दिसंबर को अरूणाचल के तवांग इलाके में चीन की PLA के सैनिक और भारत के सैनिक आमने-सामने आ गए थे। PLA के सैनिकों ने भारत के सैनिकों को आँखे दिखाते हुए उन पर हमला बोल दिया था। लेकिन, भारत के वीर सपूतो ने PLA के सैनिको के नाकाम हरकतो को भांपते हुए उन पर हमला बोल दिया और ये हमला इतना भयानक था कि चीन के सैनिकों के होश फाख्ता हो गए। परिणाम ये हुआ कि चीन के सैनिको को तवांग क्षेत्र से दुम दबा कर भागना पड़ा।

India-China Clash: अच्छी बात ये रही कि इस मुठभेड़ में भारत के सैनिकों को कोई गंभीर चोट नहीं आयी लेकिन, वहीं चीन के करीब 40 सैनिकों को गंभीर चोट आयी और चीन को गलवान में हुई 40 जवानों की मौत की याद यकायक आ गयी और उसके सैनिकों को लगने लगा कि यहां से भाग चलो नहीं तो यहां भी दूसरा गलवान बनाने में भारतीय जवान तनिक भी देर नहीं लगाएंगे।

ये भी पढ़ें…

Up News: गैंगस्टर एक्ट में 10 साल की जेल होने पर फफक कर रो पड़ा पूर्वांचल का माफिया मुख्तार अंसारी
Bollywood News: ‘पठान’ की फांसी का फंदा बनी दीपिका पादुकोण की बिकिनी, बायकॉट की उठी मांग
Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Recent Posts

ED: यूट्यूबर एल्विश यादव की बढ़ी मुश्किलें,ED ने दर्ज किया मनी लांड्रिंग केस

ED: यूट्यूबर एल्विश यादव सांप तस्करी केस के बाद एक बार फिर मुश्किल में आ…

14 hours ago

IPL 2024:बैंगलोर और गुजरात के बीच खेला जाएगा रोमांचक मुकाबला जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 52 वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस…

20 hours ago

IPL 2024:12 साल बाद कोलकाता ने मुंबई को उसके घर में 24 रनों से हराया, स्टार्क के आगे नेस्तानाबूत हुई मुंबई

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 51 वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स…

20 hours ago

2024 Lok Sabha Election:राहुल गांधी के अमेठी छोड़ने पर पीएम मोदी ने तंज कसा,बोले – डरो मत,भागो मत

2024 Lok Sabha Election:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी और सोनिया गाँधी पर…

1 day ago

रायबरेली और अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित, जानिए कौन देगा स्मृति ईरानी को टक्कर

नामांकन के आखिरी दिन कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट पर…

2 days ago

IPL 2024: रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने राजस्थान को 1 रन से हराया

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 50 वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के…

2 days ago