Breaking News

PM Modi: 22 जून से शुरू होगा पीएम मोदी काअमेरिका दौरा , अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा-“हम भारत के साथ सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए तत्पर”

PM Modi: अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने सोमवार को कहा कि भारत के साथ साझेदारी अमेरिका के लिए सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण संबंधों में से एक है। साथ ही उन्‍होंने कहा कि अमेरिका भारत से आर्थिक संबंधों को गहरा करने और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने की आशा कर रहा है। पटेल ने कहा, “हम इस महीने के अंत में पीएम मोदी की राजकीय अमेरिकी यात्रा की मेजबानी करने के लिए बेहद उत्सुक हैं।” राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन  के निमंत्रण के बाद पीएम मोदी 22 जून को अमेरिका जाने वाले हैं।

वेदांत पटेल ने कहा, “भारत के साथ हमारी साझेदारी हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है और हम कई मुद्दों पर अपने सहयोग को गहरा करने के लिए तत्पर हैं। फिर चाहे वो सुरक्षा सहयोग को बढ़ाना हो हमारे आर्थिक संबंधों को गहरा करना हो या फिर व्यापार को बढ़ावा देना हो.”

पीएम मोदी आने वाले 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जाएंगे। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा व्हाइट हाउस विदेश मंत्रालय में राजकीय रात्रिभोज  किया जाएगा।

विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बताया है कि यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने 22 जून को देश की अपनी यात्रा के दौरान प्रतिनिधि सभा और सीनेट की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी को भी आमंत्रित किया है।

हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी, सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर, सीनेट रिपब्लिकन लीडर मिच मैककोनेल और हाउस डेमोक्रेटिक लीडर हकीम जेफ्रीस ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा है कि उनके संबोधन के दौरान उनके पास भारत के भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करने और दोनों देशों द्वारा सामना की जाने वाली वैश्विक चुनौतियों के बारे में बात करने का अवसर होगा। इस बीच व्हाइट हाउस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा अमेरिका और भारत के बीच गहरी और करीबी साझेदारी की फिर से पुष्टि करने का एक अवसर होगा।

भारत के ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में मारे गए या घायल हुए किसी अमेरिकी नागरिक के होने के सवाल पर वेदांत पटेल ने कहा कि हमें इस समय भारत के ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में किसी भी अमेरिकी नागरिक के घायल या मारे जाने की कोई जानकारी नहीं मिली है। हम स्थिति की गहन निगरानी कर रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं।

हम भारत में अमेरिकी नागरिकों को स्थानीय समाचारों की निगरानी जारी रखने के लिए स्थानीय अधिकारियों द्वारा प्रदान किए गए आपातकालीन निर्देशों का पालन करने और निश्चित रूप से कोई भी अतिरिक्त अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे स्मार्ट ट्रैवलर प्रोग्राम में नामांकन करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं।

Written By: Vineet Attri

ये भी पढ़ें..

Artificial Intelligence: IMF अधिकारी ने चेतावनी दी है कि Al नौकरियों के बाजारों में ‘पर्याप्त व्यवधान’ का जोखिम उठाता है
Rajasthan: सचिन पायलट छोड़ सकते हैं कांग्रेस का दामन, 11 जून को कर सकते हैं नये दल का ऐलान

खबर इंडिया स्टाफ

Recent Posts

IPL 2024:चेन्नई और पंजाब के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में पहला और आईपीएल का…

5 hours ago

IPL 2024:बैंगलोर ने गुजरात को 4 विकेट से दी मात, प्वाइंट टेबल में लगाई 3 कदम की छलांग

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 52 वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस…

6 hours ago

ED: यूट्यूबर एल्विश यादव की बढ़ी मुश्किलें,ED ने दर्ज किया मनी लांड्रिंग केस

ED: यूट्यूबर एल्विश यादव सांप तस्करी केस के बाद एक बार फिर मुश्किल में आ…

24 hours ago

IPL 2024:बैंगलोर और गुजरात के बीच खेला जाएगा रोमांचक मुकाबला जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 52 वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस…

1 day ago

IPL 2024:12 साल बाद कोलकाता ने मुंबई को उसके घर में 24 रनों से हराया, स्टार्क के आगे नेस्तानाबूत हुई मुंबई

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 51 वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स…

1 day ago

2024 Lok Sabha Election:राहुल गांधी के अमेठी छोड़ने पर पीएम मोदी ने तंज कसा,बोले – डरो मत,भागो मत

2024 Lok Sabha Election:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी और सोनिया गाँधी पर…

2 days ago