Breaking News

US: अमेरिका : जल्द भारत आएगा 26/11 का आतंकी तहव्वुर राणा, कोर्ट ने की रिट याचिका खारिज

US: मुंबई में 2008 में हुए आतंकी हमले में साजिश के आरोपी तहव्वुर हुसैन राणा को भारत लाए जाने की संभावना बढ़ रही है। अमेरिकी अदालत ने पाकिस्तानी मूल के इस कनाडाई बिजनेस मैन की उस अपील को खारिज कर दिया है जिसमें वह अमेरिकी सरकार से भारत नहीं भेजे जाने की गुहार लगा रहा है।2008 के मुंबई आतंकी हमले के आरोपी पाकिस्तानी मूल के कनाडाई बिजनेसमैन तहव्वुर राणा को भारत प्रत्यर्पित किया जा सकता है।

US: अमेरिकी अदालत ने तहव्वुर राणा के प्रत्यक्षीकरण रिट को खारिज कर दिया है।बता दें कि राणा पाकिस्तानी मूल का कनाडाई कारोबारी है. 26 नवंबर, 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले में आतंकी तहव्वुर राणा की संलिप्तता मिली थी। इसके बाद भारत ने अमेरिका से उसके प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था।

US: इस साल जून में, राणा, जो वर्तमान में लॉस एंजिल्स में मेट्रोपॉलिटन डिटेंशन सेंटर में हिरासत में है, ने अदालत के आदेश को चुनौती देते हुए “बंदी प्रत्यक्षीकरण की रिट” दायर की, जिसने अमेरिकी सरकार के अनुरोध को स्वीकार कर लिया कि 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के आरोपियों को प्रत्यर्पित किया जाए भारत को।

US: हालाँकि, राणा ने आदेश के खिलाफ अपील दायर की है और नौवें सर्किट कोर्ट में उसकी अपील की सुनवाई होने तक भारत में अपने प्रत्यर्पण पर रोक लगाने की मांग की है। राणा को मुंबई हमलों में अपनी भूमिका के लिए आरोपों का सामना करना पड़ता है और उसे पाकिस्तानी-अमेरिकी आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली से जुड़ा माना जाता है, जो 26/11 मुंबई हमलों के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक है। जज फिशर ने अपने आदेश में कहा कि राणा ने रिट में केवल दो बुनियादी दलीलें दी हैं।

US: सबसे पहले, उनका दावा है कि, संधि के अनुसार, उन्हें प्रत्यर्पित नहीं किया जा सकता क्योंकि भारत उन पर उन्हीं कार्यों के लिए मुकदमा चलाने की योजना बना रहा है। जिनके लिए उन पर आरोप लगाया गया था और संयुक्त राज्य अमेरिका की अदालत में उन्हें बरी कर दिया गया था। दूसरा, उनका तर्क है कि सरकार ने यह स्थापित नहीं किया है कि यह मानने का संभावित कारण है कि राणा ने भारतीय अपराध किए हैं। जिसके लिए उस पर मुकदमा चलने की उम्मीद है, न्यायाधीश ने कहा।

US: उन्होंने राणा की दोनों दलीलों को खारिज कर दिया.”यह देखते हुए, भले ही (डेविड) हेडली की गवाही संभावित कारण खोजने के लिए संपूर्ण आधार थी, यह बंदी समीक्षा के उद्देश्यों के लिए पर्याप्त होगी। क्योंकि यह निष्कर्ष का समर्थन करने वाले कुछ सक्षम साक्ष्य का गठन करता है। ऊपर बताए गए कारणों के लिए, राणा की याचिका बंदी प्रत्यक्षीकरण की रिट अस्वीकार की जाती है,” न्यायाधीश ने लिखा।

US: न्यायाधीश फिशर के आदेश के बाद, पैट्रिक ब्लेगेन और जॉन डी क्लाइन, राणा के दो वकीलों ने बंदी प्रत्यक्षीकरण की रिट के लिए उनकी याचिका को अस्वीकार करने के लिए 10 अगस्त, 2023 को दर्ज किए गए आदेश से नौवें सर्किट के लिए संयुक्त राज्य अपील न्यायालय में अपील दायर की। एक अलग अपील में, ब्लेगन ने बंदी प्रत्यक्षीकरण की रिट के लिए उनकी याचिका को अस्वीकार करने के अदालत के आदेश के खिलाफ नौवीं सर्किट के लिए संयुक्त राज्य अपील न्यायालय में “अपील लंबित रहने तक प्रत्यर्पण पर रोक लगाने के लिए” एक याचिका दायर की है।

मुंबई आतंकी हमले में राणा की भूमिका

US: भारत में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों द्वारा 26 नवंबर 2008 को मुंबई में किए गए हमलों में राणा की भूमिका की जांच कर रहा है। इन हमलों के दौरान अजमल कसाब नामक आतंकवादी जिंदा पकड़ा गया था, जिसे 21 नवंबर 2012 को भारत में फांसी की सजा दी गई। बाकी आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने हमलों के दौरान ढेर कर दिया था। मुंबई आतंकवादी हमलों में छह अमेरिकी नागरिक सहित कुल 166 लोगों की जान गई थी।

Written By: Poline Barnard

ये भी पढ़ें…

 

Susheel Chaudhary

मेरे शब्द ही मेरा हथियार है, मुझे मेरे वतन से बेहद प्यार है, अपनी ज़िद पर आ जाऊं तो, देश की तरफ बढ़ते नापाक कदम तो क्या, आंधियों का रुख भी मोड़ सकता हूं ।

Recent Posts

IPL 2024:दिल्ली और लखनऊ के बीच आज खेला जाएगा करो या मरो का मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 64वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स के…

2 days ago

IPL 2024:बारिश में बेह गए गुजरात के अरमान, आईपीएल के प्लेऑफ से हुई बाहर, कोलकाता टॉप पर बरकार

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

2 days ago

IPL 2024:गुजरात और कोलकाता के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

3 days ago

IPL 2024:बैंगलोर ने लगातार दर्ज की 5 जीत, दिल्ली को 47 रनों से दी मात,प्लेऑफ की उम्मीदें बरकार

IPL 2024:आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले गए। जिसमें…

3 days ago

IPL 2024:बैंगलोर और दिल्ली के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

4 days ago

IPL 2024:चेन्नई और पंजाब के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

4 days ago