अपराध

Odisha: तपती दोपहरी में गर्म सड़क पर नंगे पैर पेंशन लेने जाती बुजुर्ग महिला का वीडियो वायरल

Odisha: कुछ तस्वीरें, कुछ घटनायें ऐसी होती हैं, जो ह्रदय झकझोर देती हैं। जिन्हें देख दिल दहल उठता है, मन कुंठित हो जाता है। ऐसी ही ओडिशा की एक वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों खूब वायरल हो रही है। यह मामला ओड‍िशा के झर‍िगांव इलाके के नबरंगपुर गांव की एक 70 वर्षीय बुजुर्ग मह‍िला सूर्या हर‍िजन से जुड़ा है। जो कि अब ओडिशा में ही नहीं बल्कि पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, बुजुर्ग मह‍िला अपनी पेंशन लेने के ल‍िए कुर्सी के सहारे बैंक जा रही हैं। इस तरह का दावा वायरल वीड‍ियो में क‍िया जा रहा है।

भीषण गर्मी में नंगे पैर चलने के बाद भी नहीं मिली पेंशन

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक ओडिशा के नबरंगपुर की एक 70 वर्षीय महिला बैंक से अपनी पेंशन लेने के लिए कई किलोमीटर तक नंगे पैर कुर्सी के सहारे चलकर जाती हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के मुताबिक, इस बुजुर्ग महिला की कुर्सी टूटी हुई है। चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है। उसमें भी वह नंगे पांव चलती देखी जा सकती हैं। घटना 17 अप्रैल की बताई जा रही है।

इस बीच देखा जाए तो देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही है। इंसान और जानवर सभी इस गर्मी में हलकान हैं। लेक‍िन ऐसे वक्‍त में बुजुर्ग मह‍िला च‍िलचिलाती गर्मी की परवाह क‍िए ब‍िना नंगे पैर कई क‍िलीमीटर तक पैदल चलकर बैंक तक जाती हैं, जो वाकई हैरान करने वाला है। ऐसे में नंगे पैर चलना कितना मुश्किल होगा, सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

Odisha: बुजुर्ग महिला सूर्या हरिजन बेहद गरीब हैं। उनका बड़ा बेटा दूसरे राज्य में प्रवासी मजदूर के रूप में काम कर रहा है। वह अपने छोटे बेटे के परिवार के साथ रह रही हैं। वह दूसरे लोगों के मवेशियों को चराकर अपना गुजारा करता है। परिवार के पास जोतने के लिए जमीन नहीं है और झोपड़ी में रहता है। महिला पेंशन लेने के लिए बैंक गईं, लेकिन उन्हें बताया गया कि उनका अंगूठा रिकॉर्ड से मेल नहीं खा रहा है, और उन्हें घर लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा।

टूटी उंगलियों ने नहीं दिया साथ

इस घटना पर भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंधक ने दावा किया है कि उन्हें अपनी “टूटी हुई उंगलियों” के कारण पैसे निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और बैंक समस्या को हल करने के लिए काम कर रहा है।

एसबीआई की झारीगांव शाखा के प्रबंधक ने कहा क‍ि उनकी उंगलियां टूट गई हैं। इसलिए उन्हें पैसे निकालने में परेशानी हो रही है। मह‍िला को बैंक ने मैन्युअल तरीके से 3,000 रुपये दिए हैं। बैंक जल्द ही समस्या का समाधान करेगा।

Odisha: बैंक मैनेजर ने कहा क‍ि अब सूर्या को इस तरह बैंक आने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए बैंक कोई न कोई रास्ता निकालेगा, जिससे सूर्या को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। उधर, गांव के सरपंच का कहना है क‍ि इस तरह के असहाय लोगों की सूची बनाई जा रही है और उनको घर पर पेंशन उपलब्‍ध करवाई जाएगी।

ये भी पढ़ें..

Aligarh: प्राथमिक स्कूल में 17 बच्चों को पढ़ाने के लिए तीन शिक्षक, पांच प्रशिक्षु और भोजन बनाने के लिए एक रसोईया, वह भी समय से नहीं पहुंचते

गुलामी की कहानी: औरंगजेब ने कृष्ण जन्मभूमि को तोड़कर बनाया मेहराब, हिंदू स्कूलों और मंदिरों को करा दिया था ध्वस्त पढ़िए पूरी रिपोर्ट

 

Susheel Chaudhary

मेरे शब्द ही मेरा हथियार है, मुझे मेरे वतन से बेहद प्यार है, अपनी ज़िद पर आ जाऊं तो, देश की तरफ बढ़ते नापाक कदम तो क्या, आंधियों का रुख भी मोड़ सकता हूं ।

Recent Posts

IPL 2024:कोलकाता और हैदराबाद के बीच आज होगी भिड़त, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

7 hours ago

IPL 2024:आखिरी लीग मुक़ाबले में बैंगलोर ने चेन्नई को 27 रनों से रौंदा, कटाया प्लेऑफ का टिकट

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स…

8 hours ago

IPL 2024: आज होगा इस सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला, बैंगलोर और चेन्नई होगी आमने सामने जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के…

24 hours ago

IPl 2024: आखिरी मैच में लखनऊ ने मुंबई को 18 रनों से दी मात, रोहित-नमन की पारी पर फिरा पानी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

24 hours ago

आखिरी मैच में मुंबई चाहेगी लखनऊ से जीत, जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

2 days ago