देश

Manipur Violence: मणिपुर दौरे के लिए पहुंचे विपक्षी नेता, हिंसा को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर साधा निशाना पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Manipur Violence: मणिपुर में अभी भी दो समुदायों मैतेई और कुकी के बीच हिंसा रूकने का नाम नहीं ले रही है। वहीं, इसी बीच ये खबर आ रही हैं कि मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष ने सरकार पर हमले तेज कर दिए हैं। संसद में पिछले एक हफ्ते से चल रहे हंगामे के बाद अब विपक्षी दलों ने नई रणनीति बनाई है। विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (INDIA) के घटक दलों के सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल अब मणिपुर दौरे के लिए पहुंचा। आज और कल यानि 29 -30 को प्रतिनिधिमंडल मणिपुर का दौरा करेगा।

सभी विपक्षी नेता साध रहे निशाना

Manipur Violence: मणिपुर में हो रही हिंसा को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सियासी बवाल मचा हुआ है। वहीं RLD अध्यक्ष जयंत चौधरी संसद सत्र में शामिल होने के लिए गुरुवार को काले कपड़े पहनकर पहुंचे और पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधते हुए कहा है कि मणिपुर में हो रही हिंसा से पीड़ितो का दर्द समझना प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री अन्य राज्यों में चुनाव प्रचार कर रहे है। हम मणिपुर जाएंगे और लोगों को दर्द समझेंगे, हमे उम्मीद है कि सरकार सकारात्मक तरीके से लेगी और हम मदद करने के लिए जा रहे है, ना कि उनका दर्द बढ़ाने जा रहे है।

आरजेडी सांसद मनोज झा ने भी मणिपुर मामले पर कहा है कि हम उनकी समस्याएं सुनने और उनकी स्थिति को समझने के लिए जा रहे है। हम सभी समुदाय के लोगों को सुनने का प्रयास करेंगे, यहीं हमारा उद्देश्य है।

सभी विपक्षी नेता एकजुट होकर मणिपुर मामले में अपने-अपने बयान दे रहे है कि प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साध रहे है कि वे मणिपुर मामले में चुप बैठे है। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने भी मीडिया से बातचीत में कहा है कि आने वाले सप्ताह में हम मणिपुर के लोगों की समस्याओं को संसद के सामने रखना चाहते है। जो लोग एक भारत की बात करते है, वहीं उन्होंने मणिपुर में दो पक्ष बना दिए।

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि हम वहां राजनीतिक मुद्दे के लिए नहीं जा रहे है बल्कि मणिपुर के लोगों का दर्द समझने के लिए जा रहे है। हम सरकार से मणिपुर में उभरी संवेदनशील स्थिति का समाधान खोजने की अपील कर रहे हैं, सरकार ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई है।

आप सांसद सुशील गुप्ता ने भी बयान देते हुए कहा है कि सरकार चर्चा के लिए तैयार नहीं है और प्रधानमंत्री संसद में नहीं आ रहे है। इसलिए हमने जमीनी हालात देखने के लिए मणिपुर का दौरा करने का फैसला किया ।

राहुल गांधी कर चुके हैं दौरा

Manipur Violence: लोकसभा में कांग्रेस के सचेतक मणिकम टैगोर ने बताया कि विपक्षी दलों के 20 से ज्यादा सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल इस हफ्ते के आखिर में मणिपुर का दौरा कर हालात का जायजा लेगा। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में मणिपुर का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने मणिपुर में हिंसा प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों से मुलाकात की थी हालांकि राहुल गांधी के मणिपुर दौरे को लेकर भी खूब विवाद हुआ था।

पीयूष गोयल ने क्या कहा?

Manipur Violence: विपक्षी सांसदों ने गुरुवार 27 जुलाई को राज्यसभा में काले कपड़े पहनकर विरोध जताया। तमाम विपक्षी सांसद काले कपड़े पहनकर ही संसद पहुंचे। इस दौरान सभी ने जमकर नारेबाजी भी की वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विपक्षी सांसदों को जवाब देते हुए कहा कि इनका कल, आज और भविष्य भी काला है।

अनुराग ठाकुर ने अधीर रंजन के बयान का जवाब देते हुए कहा है कि यह विपक्ष का मणिपुर जाना एक दिखावा है। जब वे मणिपुर से वापस आएंगे तब मैं उनसे पश्चिम बंगाल जाने के लिए अनुरोध करुंगा। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी से पूछना चाहता हूं कि क्या वे राज्य में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार से सहमत हैं, राजस्थान में जहां महिलाओं के खिलाफ हत्याएं और अपराध होते हैं, तब विपक्ष वहां नहीं गया,  महिलाओं से उनकी समस्याएं नहीं पूछी। क्या INDIA गठबंधन राजस्थान भी जाएगा? यह उन लोगों का एक मात्र दिखावा है।

मणिपुर में हिंसा से अब तक कई लोगों की मौत

Manipur Violence: 3 मई को राज्य में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से अब तक 160 से अधिक लोगों की जान गई है। इस हिंसा के दौरान कई लोग घायल भी हुए हैं। दरअसल, मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति की स्थिति की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च आयोजित किया गया था। धीरे-धीरे यह प्रदर्शन हिंसा में बदल गया जिसकी आग में आज भी राज्य सुलग रहा है।

Written By: Vineet Attri 

ये भी पढ़ें..

Jaipur News: पाकिस्तानी दोस्त से मिलने जा रही थी नाबालिक, जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ी गई तो हुआ बड़ा खुलासा
PM Modi: पीएम मोदी ने अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन का किया उद्घाटन, कहा-“जब युग बदलने वाले परिवर्तन होते हैं, तो वो अपना समय लेते हैं”

Susheel Chaudhary

मेरे शब्द ही मेरा हथियार है, मुझे मेरे वतन से बेहद प्यार है, अपनी ज़िद पर आ जाऊं तो, देश की तरफ बढ़ते नापाक कदम तो क्या, आंधियों का रुख भी मोड़ सकता हूं ।

Recent Posts

IPL 2024:चेन्नई और पंजाब के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में पहला और आईपीएल का…

5 hours ago

IPL 2024:बैंगलोर ने गुजरात को 4 विकेट से दी मात, प्वाइंट टेबल में लगाई 3 कदम की छलांग

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 52 वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस…

5 hours ago

ED: यूट्यूबर एल्विश यादव की बढ़ी मुश्किलें,ED ने दर्ज किया मनी लांड्रिंग केस

ED: यूट्यूबर एल्विश यादव सांप तस्करी केस के बाद एक बार फिर मुश्किल में आ…

23 hours ago

IPL 2024:बैंगलोर और गुजरात के बीच खेला जाएगा रोमांचक मुकाबला जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 52 वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस…

1 day ago

IPL 2024:12 साल बाद कोलकाता ने मुंबई को उसके घर में 24 रनों से हराया, स्टार्क के आगे नेस्तानाबूत हुई मुंबई

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 51 वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स…

1 day ago

2024 Lok Sabha Election:राहुल गांधी के अमेठी छोड़ने पर पीएम मोदी ने तंज कसा,बोले – डरो मत,भागो मत

2024 Lok Sabha Election:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी और सोनिया गाँधी पर…

2 days ago