अंतर्राष्ट्रीय

Adipurush: नेपाल ने फिल्म पर जताया गुस्सा, कहा- डायलॉग्स हटाओ वरना नहीं चलने देंगे फिल्म पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Adipurush: फिल्म रिलीज हो चुकी है। इसे ट्रोल भी किया जा रहा है। इसके कई कारण हैं। लोगों को इसकी कास्टिंग अच्छी नहीं लग रही है. इसके VFX पर सवाल उठाया जा रहा है। साथ ही कैरेक्टर्स के लुक्स भी लोगों को पसंद नहीं आ रहे। डायलॉग्स पर लोगों को सबसे ज़्यादा आपत्ति है। बता दें काठमांडू के मेयर बालेन शाह ने इस फिल्म को लेकर आपत्ति जताई है। क्योंकि सीता मां को नेपाल की बेटी कहा जाता है। इसलिए नेपाल से रामायण का गहरा नाता है।

बालेन शाह ने हर सिनेमाघर को लिखित रूप में हिदायत देते हुए कहा है कि जब तक फिल्म के इस सीन को नहीं हटाते हैं, तब तक शहर के किसी भी हॉल में इस फिल्म का प्रदर्शन नहीं होगा। पूरे नेपाल में इसे बैन नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही पूरे देश में फिल्म को बैन किया जाएगा। इतना ही नहीं, नेपाल की राजधानी में पुलिस बल को तैनात किया गया है, ताकि कोई भी थियेटर भारत में बनी फिल्मों को पर्दे पर न दिखा सके।

काठमांडू के मेयर ने फिल्म के एक दिन पहले आदिपुरुष के डायलॉग ‘जानकी भारत की बेटी है’ पर निराशा जाहिर की थी। और दावा किया था कि सीता मां का जन्म नेपाल में हुआ था। काठमांडू में किसी भी भारतीय फिल्म को तब तक दिखाना प्रतिबंधित है जब तक आदिपुरुष से आपत्तिजनक हिस्सों को हटा नहीं दिया जाता है।

फिल्म आदिपुरुष छत्तीसगढ़ में भी जल्द ही बैन हो सकती है। हाल ही में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आरोप लगाया था कि फिल्म आदिपुरुष के माध्यम से भगवान राम और भगवान हनुमान की छवि को खराब किया जा रहा है।साथ ही सीएम ने कहा कि फिल्म के डायलॉग काफी आपत्तिजनक और अभद्र है।

आदिपुरुष दिखाने से नेपाल के राष्ट्रीय हितों को होगा नुकसान

मेयर ने कहा कि राष्ट्रीय हितों की रक्षा करना सभी सरकारी अधिकारियों का कर्तव्य है। उन्होंने दावा किया कि इस फिल्म के प्रदर्शन से राष्ट्रीय पहचान, राष्ट्रीयता और सांस्कृतिक एकता को नुकसान होगा। मेयर ने कहा, “अगर यह फिल्म दिखाई जाती है तो नेपाली राष्ट्रीयता, सांस्कृतिक एकता और राष्ट्रीय पहचान को गंभीर रूप से नुकसान होगा।”इस फिल्मी विवाद को अब भारत-नेपाल संबंधों से जोड़ दिया गया है।

नेपाल के फिल्म सर्टिफिकेशन बोर्ड ने भी कहा कि सिनेमाघरों में फिल्म दिखाने की इजाजत तभी दी जाएगी, जब ‘सीता को भारत की बेटी’ बताने वाले डायलॉग को बदल दिया जाएगा। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार माता सीता का जन्म जनकपुर में हुआ यह माना जाता है, जो आज के समय में नेपाल में स्थित है। शाह ने अपने फेसबुक पोस्ट में निर्माताओं से तीन दिनों के भीतर डायलॉग बदलने को कहा था।

अब इसी को लेकर काठमांडू के मेयर और नेपाल का सूचना प्रसारण मंत्रालय आमने-सामने है। इसी के तहत सभी भारतीय फिल्मों पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है। आपको बता दें कि नेपाल में शुरू से ही भारतीय फिल्मों को खूब प्यार मिलता रहा है। लेकिन फिलहाल काठमांडू के 17 फिल्म हॉल ने भारतीय फिल्मों की स्क्रीनिंग से मना कर दिया है। ऐसे में इस विवाद का असर दूसरी फिल्मों पर भी पड़ सकता  है।

राइटर और डायरेक्टर हुए ट्रोल

राइटर और डायरेक्टर ट्रोल हुए, लोग बोले- मर्यादा को तार-तार किया। फिल्म के डायलॉग्स को लेकर फिल्म के राइटर और डायरेक्टर ट्रोल हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर फिल्म का बायकॉट ट्रेंड चल रहा है। लोगों का कहना है कि फिल्म में रामायण को मॉडर्न तरीके से दिखाया गया है, जो इस पौराणिक कथा की मर्यादा को तार-तार कर रहा है।‘आदिपुरुष’ ओम राउत के डायरेक्शन में बनी है, जो ‘रामायण’ से प्रेरित है।

प्रभास ने राघव, कृति सेनन ने सीता और सैफ अली खान ने लंकेश का किरदार निभाया है। फिल्म में भगवान हनुमान के किरदार को टपोरी टाइप के डायलॉग ‘जलेगी तेरे बाप की’ बोलते हुए देखकर दर्शक काफी नाराज हुए हैं, लेकिन जब डायलॉग राइटर मनोज मुंतशिर अपनी ओर से सफाई देने लगे, तो दर्शक और ज्यादा नाराज हो गए।

Written By: Poline Barnard

ये भी पढ़ें..

Loksabha Election 2024: PM Modi के खिलाफ महागठबंधन तैयार कर रहा ग्रैंड एलायंस? जानें नीतीश के मिशन 2024 की राह में क्या हैं रोड़े
यूनिफॉर्म सिविल कोड: ‘समान नागरिक संहिता’ पर बोले उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी, “ड्राफ्ट की तैयारी लगभग पूरी, जल्द बन जाएगा कानून”

खबर इंडिया स्टाफ

Recent Posts

IPL 2024:दिल्ली और लखनऊ के बीच आज खेला जाएगा करो या मरो का मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 64वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स के…

1 day ago

IPL 2024:बारिश में बेह गए गुजरात के अरमान, आईपीएल के प्लेऑफ से हुई बाहर, कोलकाता टॉप पर बरकार

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

1 day ago

IPL 2024:गुजरात और कोलकाता के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

2 days ago

IPL 2024:बैंगलोर ने लगातार दर्ज की 5 जीत, दिल्ली को 47 रनों से दी मात,प्लेऑफ की उम्मीदें बरकार

IPL 2024:आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले गए। जिसमें…

2 days ago

IPL 2024:बैंगलोर और दिल्ली के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

3 days ago

IPL 2024:चेन्नई और पंजाब के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

3 days ago