खेल-कूद

Sports: WTC फाइनल 2023 में ड्यूक बॉल से खेला जाएगा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Sports: WTC Final 2023 को लेकर काफी ज्यादा बाते की जा रही है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मुकाबला 7 जून से खेला जाएगा दोनों ही टीमें इस मेगा इवेंट के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है। दोनों ही टीमों ने फाइनल के लिए अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मुकाबला इंग्लैड में खेला जाएगा 20 सालों के बाद दोनों टीमें आईसीसी के किसी इवेंट के फाइनल में आमने-सामने होंगी। लेकिन इस मैच में एक ऐसा काम होगा जो कि आज तक दोनों टीमों के बीच कभी भी नहीं हुआ है।

दरअसल जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलेगी तब एक अनोखा काम होगा। आज तक जब भी इन दोनों टीमों के बीच टेस्ट मैच खेला गया है। तब या तो वो मैच भारत में आयोजित हुआ है या फिर ऑस्ट्रेलिया में लेकिन इस बार पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि दोनों टीमों के बीच एक न्यूट्रल वेन्यू पर मुकाबला खेला जाएगा। इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ है। इस मैच में यह एक खास बात होगी इंग्लैंड में होने वाले इस मैच में भारत को सबसे ज्यादा सपोर्ट मिलने के आसार है। पिछली बार भी जब भारत और न्यूजीलैंड के बीच WTC का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड में खेला गया था। तब स्टेडियम में ज्यादातर भारतीय टीम के समर्थक मौजूद थे।

IND vs AUS का हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैचों का इतिहास काफी ज्यादा पुराना है। दोनों टीमें 1948 से ही आपस में टेस्ट मैच खेल रही है दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 106 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जहां ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। इन मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने 44 बार और भारत ने कुल 32 मुकाबले अपने नाम किए हैं। वहीं 29 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं और 1 टाई रहा है। लेकिन पिछले कुछ सालों में भारत ने पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया को डॉमिनेट किया है।

हाल ही में खेली गई बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारत ने उन्हें 2-1 से हराया था। वहीं पिछले चार टेस्ट सीजन से भारत ही जीतते आ रहा है। ऐसे में पहली बार न्यूट्रल वेन्यू पर हो रहे इस मैच में रोमांचक मुकाबले की उम्मीद की जा रही है।

WTC फाइनल तक दोनों टीमों का सफर

WTC तक पहुंचना दोनों टीमों के लिए आसान नहीं रहा है। अपने अंतिम सीरीज के बाद ही दोनों टीमों ने इस मुकाबले के लिए क्वालीफाई किया ऑस्ट्रलियाई टीम WTC की रैंकिंग में पहले स्थान पर रही। वहीं टीम इंडिया दूसरे नंबर पर इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के 66.67 और भारत के 58.80 पीटीसी अंक है।

ड्यूक बॉल से होगा फाइनल

भारत में SG बॉल के साथ टेस्ट क्रिकेट खेला जाता है और ऑस्ट्रेलिया में कूकाबुरा के साथ वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच ड्यूक बॉल से खेला जाएगा। भारतीय टीम ने IPL के दौरान ही ड्यूक बॉल से अभ्यास करना शुरू कर दिया था। जिससे टीम को आगे दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

फाइनल मैच में दिखेंगे ये तीन नए नियम

1- तेज गेंदबाजों का सामना करते समय बल्लेबाज़ का हेलमेट पहना अनिवार्य होगा

2- तेज गेंदबाजी के खिलाफ स्टंप से सटकर विकेटकीपिंग करते समय विकेटकीपर का हेलमेट पहना अनिवार्य होगा

3- विकेट के सामने फील्डर बल्लेबाज के नजदीक फील्डिंग कर रहे होंगे तो उन्हें भी हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का मुकाबला अगर ड्रॉ पर खत्म होता है तो दोनों ही टीमों को जॉइंट विनर घोषित कर दिया जाएगा। यानी दोनों ही टीमों के बीच ट्रॉफी शेयर की जाएगी। अगर बारिश के चलते मैच में खलल पड़ती है तो 12 जून को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है। हालांकि रिजर्व डे का इस्तेमाल तब ही किया जाएगा जब किसी एक दिन खेल में 90 ओवर ना फेंके जाएं या फिर छह घंटे का खेल पूरा ना हो सके। वहीं बारिश अगर पूरे मैच में खलल डालती है तो फिर दोनों ही टीमों को विनर बनाया जाएगा।

WTC फाइनल में पहले भी पहुंच चुकी है टीम इंडिया

भारतीय टीम दूसरी बार WTC के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले 2021 के WTC के फाइनल में भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड का सामना किया था। हालांकि उस मैच में भारतीय टीम 8 विकेट से हार गई थी। पिछले बार टीम इंडिया की कमान विराट कोहली संभाल रहे थे। वहीं इस बार रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे अब देखना दिलचस्प होगा कि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया कैसा प्रदर्शन करती है।

Written By: Vineet Attri

ये भी पढ़ें..

Wrestlers Protest: शनिवार को गृह मंत्री से मिले थे बजरंग-साक्षी और विनेश, शाह के आश्वासन के बावजूद साक्षी ने कहा-“जारी रहेगा सत्याग्रह”
UP News: MP-MLA कोर्ट ने अवधेश हत्याकांड में यूपी के माफिया मुख्तार अंसारी को सुनाई उम्रकैद की सजा

 

खबर इंडिया स्टाफ

Recent Posts

2024 Lok Sabha Election:राहुल गांधी के अमेठी छोड़ने पर पीएम मोदी ने तंज कसा,बोले – डरो मत,भागो मत

2024 Lok Sabha Election:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी और सोनिया गाँधी पर…

9 hours ago

रायबरेली और अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित, जानिए कौन देगा स्मृति ईरानी को टक्कर

नामांकन के आखिरी दिन कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट पर…

19 hours ago

IPL 2024: रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने राजस्थान को 1 रन से हराया

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 50 वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के…

19 hours ago

IPL 2024: कोलकाता और मुंबई के बीच खेला जाएगा रोमांचक मुकाबला, जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 51 वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

19 hours ago

T-20 World Cup:T-20 वर्ल्ड कप के लिए माइकल वॉन ने चुनी टॉप 4 टीमें, इस टीम को नहीं दिया मौका फैंस भड़के

T-20 World Cup:इंग्‍लैंड के पूर्व बल्लेबाज और कप्‍तान माइकल वॉन ने आगामी T-20 वर्ल्‍ड कप…

2 days ago

IPL 2024:राजस्थान और हैदराबाद के बीच खेला जाएगा रोमांचक मैच जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 50 वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के…

2 days ago