अपराध

Triple Talaq: रिश्ता खत्म न हो इसलिए देवर से बनाये संबंध फिर बहनोई से हलाला कराने को बनाया दवाब, मना करने पर तलाक

Triple Talaq: केंद्र सरकार द्वारा तीन तलाक पर कानून लाए 3 वर्ष हो गये, लेकिन तीन तलाक का दंस मुस्लिम महिलाऐं आज भी झेल रही हैं। मुस्लिम महिलाओं को भी कभी देवर से हलाला (किसी गैर पुरूष से शारीरिक संबंध बनाना) करना पड़ रहा है, तो कभी महिला पर बहनोई से हलाला कराने के लिए दवाब बनाया जा रहा है।

सख्त कानून के बाद भी ऐसी 1,2 मुस्लिम महिलायें नहीं साहब हजारों की संख्या में महिलायें तीन तलाक और फिर हलाला जैसी घिनौनी प्रैक्टिस से जूझ रही हैं। देश की सरकार ने कानून तो बना दिया, लेकिन तीन तलाक देने वालों में खौफ नहीं बना सकी। यही कारण रहा, कि कानून बनने के तीन वर्ष बाद भी कभी फोन पर तो कभी व्हाट्सएप पर पलक झपकते ही तलाक-तलाक-तलाक और रिश्ते चकनाचूर।

अगर महिलायें दोबारा अपने पति से निकाह करेगी तो उसे पहले गैर पुरूष के साथ शारीरिक संबंध बनाने पड़ेंगे यानी हलाला करना पड़ेगा तब निकाह होगा। बहुत से मुस्लिम महिलायें अपने इस दर्द को बयां नहीं कर पाती हैं और अंदर ही अंदर घुटती रहती हैं। ये कहानी है उत्तर प्रदेश के जिला रायबरेली की रहने वाली रजिया बानो की।

देवर ने मुझसे संबंध बनाए, बहुत रोई, खुद से घिन आने लगी

रजिया बानो बताता है, कि जब मेरा निकाह हुआ 18 साल की थी। दो-तीन महीने बाद ही शौहर गाली-गलौज और मारपीट करने लगा। सब्जी में नमक कम हुआ तो पिटाई, मिर्च ज्यादा हो गया तो पिटाई। ना मुझे मायके जाने दिया जाता, ना मेरे घर वालों को यहां आने देते। ऐसा लग रहा था जैसे मारपीट ही नाश्ता हो, मारपीट ही खाना हो। फिर भी मैं सहती रही।

Triple Talaq: इस तरह अठारह महीने गुजर गए। एक दिन शौहर ने तलाक, तलाक, तलाक बोलकर घर से निकाल दिया। तब बेटी सिर्फ 7 महीने की थी। मैं रोई-गिड़गिड़ाई तो कहा कि अब तुम्हारा हलाला होगा, तभी मेरे साथ रह सकती हो। रिश्ता बचाने के लिए मैं हलाला के लिए राजी हो गई। शौहर ने देवर को बुलाया और कहा कि इससे तुम हलाला करो।

जिस रात देवर ने “मुझसे संबंध बनाए, मैं बहुत रोई। बहुत ​गंदा महसूस हुआ। खुद से घिन आने लगी। ना किसी से बात करती, ना खाना खा पाती” लेकिन क्या करती। रिश्ता बचाने का यही एक रास्ता था। तीन महीने तक देवर का जुल्म सहती रही।

मार्च, 2017 में शौहर से दोबारा निकाह हुआ। मैं खुश थी, कि अब सब ठीक हो जाएगा, लेकिन वे और ज्यादा मारपीट करने लगे। सास से शिकायत करती तो वे कहतीं कि कोई बात नहीं, मर्द तो पीटते ही हैं। इधर, बेटी भी बड़ी हो रही थी। उसके लिए मैं हर दिन मार-पीट झेलती रही।

दो साल बाद वे मुझ पर दहेज के लिए दबाव बनाने लगे। उन्होंने कहा कि अपने अब्बू से पैसे मांगो। मैंने पहले समझाया कि वे पहले से कर्ज में दबे हैं। पैसे नहीं दे पाएंगे। इस पर एक दिन शौहर ने फिर से तलाक दे दिया।

Triple Talaq: मैंने मायके जाने की कोशिश की तो जाने नहीं दिया। उन्हें लगा कहीं वहां जाकर पुलिस से शिकायत ना कर दे। शौहर ने कहा, कि फिर से छोटे भाई के साथ हलाला करो। तब मैं तुम्हें रखूंगा। मेरे पास कोई ऑप्शन नहीं था। देवर तीन महीने तक मेरे साथ संबंध बनाता रहा। इसके बाद शौहर से निकाह तो हुआ, लेकिन मुझे तत्काल मायके भेज दिया गया।

कुछ दिन मायके में रहने के बाद पति के पास जाना चाही तो मना कर दिया। मैं रोज-रोज आने की बात कहने लगी तो एक दिन फोन पर तलाक, तलाक, तलाक बोल दिया। रोते हुए दोबारा फोन किया तो अपने बहनोई के साथ हलाला करने को बोलने लगे।

मैं चिढ़ गई, मैंने झल्लाते हुए कहा कि बार-बार मेरे साथ ऐसा क्यों कर रहे हो। इस पर उन्होंने कहा तुम हो ही इस लायक, तुम्हें रहना है तो ऐसे ही रहना होगा मेरे साथ। मैं तुम्हें बीवी नहीं मानता।’’

बार-बार पति के तलाक से परेशान होकर 26 साल की रजिया ने पति के खिलाफ केस किया। आठ दिन तक लगातार थाने जाती रही। तब जाकर पुलिस ने उनके पति को गिरफ्तार किया। पिछले 8 महीने से पति जेल में है। रजिया के पास कोई सोर्स ऑफ इनकम नहीं है। अपने पिता के साथ जैसे-तैसे गुजारा कर रही हैं।

कानून बने बीत गये 3 वर्ष, नहीं रुका तीन तलाक का सिलसिला

आपको बता दें, कि तीन तलाक की आग में झुलस रही एक मात्र रजिया बानो नहीं है। इससे अलग भी हजारों महिलायें हैं, जो तीन तलाक से जिंदगी नर्क बन गई है। मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करने वाली डॉ. समीना बेगम भी तीन तलाक पीड़िता हैं। वह बताती हैं, कि ट्रिपल तलाक के केस लगातार आ रहे हैं।

Triple Talaq: पहले पुरुष तलाक देते हैं और फिर जेल नहीं जाना पड़े इसलिए जबरन हलाला कराते हैं। अपनी इज्जत और बच्चों के लिए महिलाएं चुप रह जाती हैं। सौ में से एक महिला ही हलाला के खिलाफ बोल पाती है। महिलाओं का हाल आधी विधवा की तरह हो गया है। ना तो उनका कानूनन तलाक हो रहा ना ही उन्हें पति से कोई मेंटेनेंस मिल रहा।

ये भी पढ़ें..

Kanpur News: हिंदू लड़की को मोहम्मद अनस ने दी ‘तेजाब से नहलाने’ व ‘सर तन से जुदा’ की धमकी, खत्म हो गया यूपी पुलिस का खौफ?

Bareily News: सादिक ने हिंदू लड़की को बंधक बनाकर 11 वर्ष तक करवाया गैंगरेप, मुंह में कपड़ा ठूंसकर बेल्ट से करता था पिटाई

Susheel Chaudhary

मेरे शब्द ही मेरा हथियार है, मुझे मेरे वतन से बेहद प्यार है, अपनी ज़िद पर आ जाऊं तो, देश की तरफ बढ़ते नापाक कदम तो क्या, आंधियों का रुख भी मोड़ सकता हूं ।

Recent Posts

Lok Sabha 2024: राजस्थान में पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, बोले मुसलमानो को आरक्षण देना चाहती थी कांग्रेस

Lok Sabha 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के टोंक-सवाई माधोपुर में विशाल जनसभा को…

16 hours ago

IPL 2024:आज भिड़ेंगे लखनऊ के नवाब और चेन्नई के थाला जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 39 वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर…

24 hours ago

IPL 2024:राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 9 विकेट से धोया, यशस्वी जायसवाल ने ठोका नाबाद शतक

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 38 वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस…

24 hours ago

IPL 2024: आज जयपुर में राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच भिड़ंत, जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 38 वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस…

2 days ago

IPL 2024: लो स्कोरिंग मुकबालें में गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को 3 विकेट से दी मात

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 37 वां मुकाबला गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स…

2 days ago