देश

Delhi: दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लिखने वाले चढ़े दिल्ली पुलिस के हत्थे, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Delhi: देश की राजधानी दिल्ली के पांच मेट्रो स्टेशनों पर ‘खालिस्तान भारत का हिस्सा है लिखने वाले दोनों आरोपियो को पकड़ने में दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता मिली है दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मेट्रो स्टेशनों (दिल्ली) की दीवारों पर ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ नारे लिखने के मामले में खालिस्तानी आतंकवादी हरविंद्र रिंदा के छह साथियों को गिरफ्तार किया गया है इसमें से दो की गिरफ्तारी पंजाब से हुई है।

इसमें से एक आरोपी का नाम प्रीतपाल है। उसके पास से कई हथियार भी बरामद किए हैं बता दें कि कुछ दिन पहले सिख फॉर जस्टिस के नाम पर भारत विरोधी नारे और भारत विरोधी बातें लिखी गई थी मेट्रो स्टेशनों की दीवारों पर ‘दिल्ली बनेगा खालिस्तान’ और ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ जैसे चरमपंथी नारे लिखे गए थे।
इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी को भी निशाना बनाया गया था।

दिल्ली पुलिस विभाग में मचा था हड़कंप

Delhi: आपको बता दें कि जी20 सम्मेलन से ठीक पहले इस घटना की वजह से दिल्ली पुलिस विभाग हड़कंप मचा हुआ था मामले के बाद खुफिया एजेंसियां हरकत में आ गई थी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल सहित स्थानीय जिलों की टीमों को सतर्क किया गया था दिल्ली के पश्चिम विहार, शिवाजी पार्क मेट्रो स्टेशन, मादीपुर, नांगलोई मेट्रो स्टेशन और उद्योग विहार महाराज सूरजमल स्टेडियम के मेट्रो स्टेशनों पर खालिस्तानी स्लोगन लिखे गए थे।

आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो की दीवार पर ‘दिल्ली बनेगा खालिस्तान एसएफजे, मोदी इंडिया कमिटेड जेनोसाइड आफ सिख, खालिस्तान एसएफजे रेफरेंडम जिंदाबाद के नारे लिखे गए थे दिल्ली में जहां एक तरफ जी20 सम्मेलन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, वहीं दूसरी खालिस्तानी गतिविधियों से दिल्ली पुलिस, आईबी, सीबीआई, रॉ और अन्य सुरक्षा एजेंसिया सतर्क हो गई थी पुलिस की टीम ने एक्शन लेते हुए इन नारों को दीवारों से मिटा दिया था।

सोशल मीडिया पर प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस के चीफ गुरपतवंत सिंह पन्नून का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह इन घटनाओं की जिम्मेदारी लेता दिख रहा है।पन्नून विदेश में रहता है और भारतीय कानूनी एजेंसियों से लगातार बचता आया है वीडियो में पन्नून कहता है,”भारत, प्रगति मैदान में जी-20 की लड़ाई आज शुरू हो गई है सच्चे खालिस्तानियों ने दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों पर नारे लगाए हैं और यह सभी जी-20 देशों के लिए एक संदेश है।”

पंजाब से दोनों आरोपी गिरफ्तार

Delhi: दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी एचजीएस धालीवाल ने बताया, “इस घटना में दो आरोपी हैं, प्रीतपाल और राजविंदर सिंह ये दोनों ही पंजाब के फरीदकोट के रहने वाले हैं दोनों को पंजाब से हिरासत में लिया गया है प्रीतपाल सिंह पंजाब की लोकल फैक्ट्री में काम करता है, जोकि सोशल मीडिया एप सिग्नल के जरिए एक साल से पन्नू के संपर्क में था। पुलिस के मुताबिक, पन्नू ने इस घटना के लिए दोनों को सात हजार डॉलर देने का वादा किया था, लेकिन उसने सिर्फ 3500 डॉलर ही दिए इसके अलावा एक लाख रुपये उसने पहले भी प्रीतपाल को भेजे थे, जब उसके घर में कोई बीमार पड़ गया था।

क्या है सिख फॉर जस्टिस संगठन?

Delhi: अमेरिका में बने सिख फॉर जस्टिस की शुरुआत साल 2007 में हुई थी इस संगठन का मुख्य एजेंडा खालिस्तान बनाने का है अमेरिका में वकील और पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री ले चुका गुरपतवंत सिंह पन्नू SFJ का चेहरा है, जो लगातार सुर्खियों में बना रहता है। सिख फॉर जस्टिस संगठन ने ही पिछले साल रेफरेंडम 2020 का आयोजन करने की कोशिश की थी, जिसमें दुनियाभर में सिखों से शामिल होने को कहा गया और खालिस्तान बनाने के कैंपेन को बढ़ावा देने की कोशिश की गई।

भारत में लग चुका है प्रतिबंध

Delhi: साल 2019 में केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से सिख फॉर जस्टिस पर बैन लगाया गया और इस संगठन पर भारत में देशविरोधी कैंपेन चलाने का आरोप लगाया गया UAPA एक्ट के तहत इस संगठन पर बैन लगा था। इससे पहले जनवरी के महीने में गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली की 10 अलग-अलग जगहों पर प्रो-खालिस्तानी स्लोगन्स लगाए गए थे जिनमें “खालिस्तान जिंदाबाद”, “एसएफआई”, वोट फॉर खालिस्तान” और “रेफरेंडम 2020” शामिल थे।

कौन है गुरपतवंत सिंह पन्नू?

Delhi: गुरपतवंत सिंह पन्नू पंजाब के खानकोट का रहने वाला है उसने पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की है इसके बाद वह विदेश चला गया था तब से ही वह कनाडा और अमेरिका में रह रहा है। वह विदेश में रहकर ही खालिस्तानी मूवमेंट चला रहा है इसमें उसे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI की मदद मिलती है उसने सिख फॉर जस्टिस संगठन का गठन किया है।

Written By: Vineet Attri

ये भी पढ़ें..

Asia Cup 2023: बाबर और इफ्तिखार ने लगाया शतक, पाकिस्तान ने नेपाल को बुरी तरह रौंदा पढ़िए पूरी रिपोर्ट
Oppositon Meeting in Mumbai: महागठबंधन की बैठक को लेकर भाजपा नेता संबित पात्रा का कांग्रेस पर तंज,कांग्रेसी मिसाइल नहीं हो पाएगी लांच

 

Susheel Chaudhary

मेरे शब्द ही मेरा हथियार है, मुझे मेरे वतन से बेहद प्यार है, अपनी ज़िद पर आ जाऊं तो, देश की तरफ बढ़ते नापाक कदम तो क्या, आंधियों का रुख भी मोड़ सकता हूं ।

Recent Posts

IPL 2024:दिल्ली और लखनऊ के बीच आज खेला जाएगा करो या मरो का मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 64वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स के…

19 hours ago

IPL 2024:बारिश में बेह गए गुजरात के अरमान, आईपीएल के प्लेऑफ से हुई बाहर, कोलकाता टॉप पर बरकार

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

19 hours ago

IPL 2024:गुजरात और कोलकाता के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

2 days ago

IPL 2024:बैंगलोर ने लगातार दर्ज की 5 जीत, दिल्ली को 47 रनों से दी मात,प्लेऑफ की उम्मीदें बरकार

IPL 2024:आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले गए। जिसमें…

2 days ago

IPL 2024:बैंगलोर और दिल्ली के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

3 days ago

IPL 2024:चेन्नई और पंजाब के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

3 days ago