ताजा ख़बरें

G20 Summit: G20 के लिए तैयार है दिल्ली मेहमानों का आने का सिलसिला शुरू, सुरक्षा ऐसी की परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा

दिल्ली में जी 20 समिट की बैठक नौ और 10 सितंबर 2023 को आयोजित होने जा रही है। इस समिट में हिस्सा लेने के लिए विदेश से मेहमानों के आगमन का सिलसिला शुरू हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले काफी वक्त से इस समिट के लिए तैयारियां चल रही है और अब दुल्हन की तरह दिल्ली सज चुकी है। प्रगति मैदान स्थित इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर ‘भारत मंडपम’ जी20 का प्रमुख आयोजन स्थल है।मेहमानों की सुरक्षा ऐसी होगी कि परिंदा भा पर नहीं मार सकेगा। सुरक्षा ऐजंसिया सुरक्षा में कोई चूक न हो जाए इसके लिए हर संभव प्रयास कर रही है। दिल्ली के और आसपास के इलाकों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। राफेल को भी आकाश में तैनात किया गया है। वो भी समय-समय पर दिल्ली के आकाश में मंडराते नजर आएंगे। दुश्मन के विमानों या हमलावर ड्रोनों को मार गिराने के लिए सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणालियों को भी दिल्ली के आसपास के स्थानों पर लगाया गया है।  दिल्ली पुलिस के जवानों ने भी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में बैरिकेट्स लगाए है और आने जाने वालों की गहन जांच की जा रही है।

G20 के महमानों का आगमन हो गया शुरू

दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी20 समिट में हिस्सा लेने के लिए आज से विदेशी मेहमानों का राष्ट्रीय राजधानी में पहुंचना शुरू हो गया है। भारत में G 20 शिखर सम्मेलन | इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी G 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचीं। उनका स्वागत कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने किया। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आज शाम को दिल्ली शाम 7 बजे  दिल्ली पहुंच जाएंगे।

G20 में शामिल होंगे 30 से अधिक देशों के शीर्ष नेता

इस मेगा समिट में 30 से अधिक देशों के शीर्ष नेता, यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारी, आमंत्रित अतिथि देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख हिस्सा लेंगे। जी20 समिट में इसके 20 सदस्य देश- अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, तुर्किये, यूके, अमेरिका और ईयू हिस्सा ले रहे हैं।

इसके अलावा बांग्लादेश, इजिप्ट, मॉरिशियस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और यूएई को इस शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है। संयुक्त राष्ट्र, IMF, विश्व बैंक, WHO, WTO, इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइजेशन, फाइनेंशियल स्टेबिलिटी बोर्ड और OECD जैसे विश्व संगठन भी G20 में शिरकत कर रहे हैं। इनके अलावा अफ्रीकन यूनियन, AUDA-NEPAD, ASEAN, ISA, CDRI और एशियन डेवलपमेंट बैंक भी G20 समिट में हिस्सा लेंगे। प्रगति मैदान स्थित इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर ‘भारत मंडपम’ जी20 का प्रमुख आयोजन स्थल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। 8 सितंबर को पीएम मोदी मॉरीशस, बांग्लादेश और अमेरिका के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। 9 सितंबर को जी20 बैठकों के अलावा पीएम मोदी यूके, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और 10 सितंबर को पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे। वह कनाडा के साथ एक अलग बैठक करेंगे और कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, EU/EC, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

G20 में अधिक ऋण, अंतरराष्ट्रीय ऋण व्यवस्था में सुधार और क्रिप्टोकरेंसी होगी चर्चा

यह पहली बार है जब भारत विश्व नेताओं के इतने शक्तिशाली समूह की मेजबानी कर रहा है। भारतीय अध्यक्षता के तहत इसकी थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ रखी गई है, जिसका अर्थ है विश्व एक परिवार है। इस बार की जी20 बैठक में बहुपक्षीय संस्थानों से विकासशील देशों को अधिक ऋण, अंतरराष्ट्रीय ऋण व्यवस्था में सुधार और क्रिप्टोकरेंसी पर नियम को लेकर चर्चा होने की उम्मीद है। इसके अलावा खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर भूराजनीतिक अनिश्चितताओं के प्रभाव पर भी विमर्श हो सकता है।

ये भी पढ़ें…

ASEAN-India Summit: पीएम मोदी ने 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन को किया संबोधित, कहा-“21वीं सदी एशिया की सदी,भविष्य को सुदृढ़ बनाने के लेने होगें नए संकल्प”
India: भारत vs इंडिया, क्या पाकिस्तान हथिया लेगा अब इंडिया को? पढ़िए पूरी रिपोर्ट
Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Recent Posts

IPL 2024:प्ले ऑफ की रेस हुई रोमांचक, दिल्ली ने राजस्थान को 20 रनों से हराया

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 56 वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के…

5 hours ago

IPL 2024:राजस्थानऔर दिल्ली के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 56 वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के…

1 day ago

IPL 2024:सूर्या के शतक की बदौलत हैदराबाद को मिली हार, जीत की पटरी पर आई मुंबई 7 विकेट से जीता मुकाबला

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 55 वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के…

1 day ago

IPL 2024:हैदराबाद और मुंबई के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 55 वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के…

2 days ago

IPL 2024:कोलकाता ने लखनऊ को दी 98 रनों से मात,कोलकाता ने पेश की प्लेऑफ की अपनी दावेदारी

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दूसरा और आईपीएल का…

2 days ago

IPL 2024:चेन्नई और पंजाब के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में पहला और आईपीएल का…

3 days ago