ताजा ख़बरें

Udaypur: कश्मीरी पंडितों के नरसंहार की तरह कन्हैयालाल की हत्या में पड़ोसी मुसलमानों ने निभाई भूमिका

Udaypur: भले ही जांच एजेंसियां कन्हैयालाल के हत्यारे रियाज मोहम्मद व गौस मोहम्मद को आतंकी कहें या फिर पाकिस्तान के आतंकी संगठन से उनका कनेक्शन बताएं, लेकिन सच्चाई यह है कि यह एक ऐसी तालिबानी सोच है जिसकी चपेट में मुस्लिम समुदाय के युवा लगातार आ रहे हैं। बड़ी बात इसमें 5 वक्त के नमाजी भी पीछे नहीं हैं। वहीं आश्चर्य की बात यह कि तालिबानी मानसिकता के लोगों को मुस्लिम समुदाय के लोग रोकने-टोकने के बजाय उनका अपने-अपने स्तर से सहयोग करते हैं, जिनमें छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति, महिलाएं तक शामिल हैं।

पुराने उदाहरणों पर न जाकर मैं हाल ही में राजस्थान के उदयपुर में हुई कन्हैयालाल की हत्या में शामिल लोगों का उदाहरण देता हूं, जिसे आप पढ़कर अंदाजा लगा सकते हैं कि जम्मू-कश्मीर में कश्मीर पंडितों के साथ हुए नरसंहार में जिस तरह उनके पड़ोसियों ने अपनी भूमिका निभाई कन्हैयालाल की हत्या उसी दिशा में बढ़ता हुआ एक क़दम है।

1- सोशल मीडिया पर नूपुर शर्मा का समर्थन करने वाले कन्हैयालाल की पोस्ट को सबसे पहले शेयर करते हुए नाजिम ने लिखा “इसे(कन्हैया लाल) कहीं भी देखें जान से मार दें”। नाज़िम कन्हैयालाल की दुकान के सामने ही टेलर की दुकान करता है, जिसके पिता अहमद कन्हैया लाल के गहरे दोस्त थे। कोरोना काल में उनकी मौत होने पर कन्हैया लाल ने कब्रिस्तान जाकर उनकी कब्र पर मिट्टी लगाई थी। जिसमे बाद भी पारिवारिक रिश्ते इतने गहरे थे कि कन्हैया लाल हाल ही में नाजिम की बहन की शादी में शामिल हुए थे।

अखबार की कटिंग

2- कन्हैयालाल की हत्या करने से पहले दोनों मुख्य आरोपी रियाज मोहम्मद व गौस मोहम्मद उसी गली में मौजूद आसिफ़ की दुकान पर रुके थे। बाद में जांच एजेंसियों ने खुलासा भी किया कि आसिफ़ हत्याकांड की साजिश में शामिल था और किसी भी तरह से चूक होने पर हत्यारों का सहयोग व कन्हैया लाल को मौत के घाट उतारने के लिए तैयार था जबकि आसिफ़ की दुकान ‘लेक टेलर’ के नाम से कन्हैयालाल की दुकान से दायीं ओर 10 कदम की दूरी पर है। इतना ही नहीं ज्यादा काम आने पर कन्हैया अपना काम आसिफ को दे दिया करता था।

कन्हैयालाल की दुकान

3- हाथी पोल(स्थान का नाम) पर मीट की दुकान चलाने वाला मोहसिन दोनों मुख्य हत्यारों के बेहद करीब था। वह भी हत्या की साजिश में शामिल, हत्यारों का सहयोगी व चूक होने पर कन्हैया लाल को मौत की नींद सुलाने के लिए तैयार था। जबकि हिंदुओं के बीच मीट की दुकान चलाकर अपनी रोजी रोटी चला रहा था।

आरोपी मोहसिन की मीट की दुकान

4- उदयपुर की गौसिया मस्जिद के करीब रहने वाला मुख्य आरोपी 5 वक्त का नमाजी था। वहीं घटना से 2 दिन पहले गौस की पत्नी ने मकान को खाली करके दूसरी जगह सामान शिफ्ट किया था।

5- चंद मुसलमानों को छोड़कर सामुहिक रूप से मुस्लिम समुदाय के लोगों ने न हत्यारों का विरोध किया न सज़ा की मांग की न घटना के विरोध में सड़कों पर आए और न ही कन्हैयालाल के परिवार वालों के साथ खड़े हुए। उल्टा जहां भी मौका मिला हत्यारों को सही ठहराते हुए कन्हैयालाल को गलत साबित करते रहे।

आखिर में सिर्फ एक बात सब के सब मिले हुए हैं। कश्मीरी पंडितों के नरसंहार के समय पड़ोसी मुसलमान ने अपने ही पड़ोसी की हत्या कराने के लिए चावल गिराकर इशारा किया था वहीं उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या के लिए पड़ोसी व मित्र मुस्लिम युवक ने हत्यारों को खंजर दिए।

ये भी पढ़ें…

Sarvar Chisti: सरवर चिश्ती का भड़काऊ बयान,पैगंबर मोहम्मद की शान में नहीं सहेंगे कोई गुस्ताखी, करेंगे आंदोलन, हिलाएंगे हिंदुस्तान

Udaipur: रियाज ने कानपुर से मंगाये थे 6 खास खंजर 1 ही दिन में 3 हिंदुओं को करना था हलाल, 4 खंजर मोहसिन कसाई की दुकान में मिले

Keshav Malan

यह कलम दिल, दिमाग से नहीं सिर्फ भाव से लिखती है, इस 'भाव' का न कोई 'तोल' है न कोई 'मोल'

Recent Posts

ED: यूट्यूबर एल्विश यादव की बढ़ी मुश्किलें,ED ने दर्ज किया मनी लांड्रिंग केस

ED: यूट्यूबर एल्विश यादव सांप तस्करी केस के बाद एक बार फिर मुश्किल में आ…

14 hours ago

IPL 2024:बैंगलोर और गुजरात के बीच खेला जाएगा रोमांचक मुकाबला जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 52 वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस…

20 hours ago

IPL 2024:12 साल बाद कोलकाता ने मुंबई को उसके घर में 24 रनों से हराया, स्टार्क के आगे नेस्तानाबूत हुई मुंबई

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 51 वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स…

20 hours ago

2024 Lok Sabha Election:राहुल गांधी के अमेठी छोड़ने पर पीएम मोदी ने तंज कसा,बोले – डरो मत,भागो मत

2024 Lok Sabha Election:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी और सोनिया गाँधी पर…

1 day ago

रायबरेली और अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित, जानिए कौन देगा स्मृति ईरानी को टक्कर

नामांकन के आखिरी दिन कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट पर…

2 days ago

IPL 2024: रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने राजस्थान को 1 रन से हराया

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 50 वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के…

2 days ago