Breaking News

Bihar: शिक्षा मंत्री ने रामचरित मानस को बताया नफरती ग्रंथ, सीएम नीतीश कुमार की अनभिज्ञता से संतों में उबाल

Bihar: सरकार में शिक्षा मंत्री ने रामचरित मानस को नफरती ग्रंथ बता दिया। इस एक बयान से देश की राजनीति का महौल गर्म कर दिया है। एक तरफ जहां संतों ने शिक्षा मंत्री के बयान पर कड़ी आपत्ति जताई है तो वहीं दूसरी ओर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बयान को लेकर अनभिज्ञता जताई है। इससे हिंदुओं में नाराजगी है। वहीं भाजपा ने बिहार सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि ये सब वोट बैंक की राजनीति का फंडा है।

बिहार की सियासी फिजा में रामचरित मानस गूंज रहा है। बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर यादव ने नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा रामचरित मानस, मनुस्मृति और गोलवरकर की किताब नफरत फैलाने वाले ग्रंथ हैं। चन्द्रशेखर का बयान राजनीतिक तौर पर क्या असर डालेगा यह तो समय के गर्भ में है, लेकिन इतना तो तय है कि हिन्दुओं की आस्था पर उन्होंने कड़ा प्रहार किया है। सवाल उठता है कि पर हित सरिस धरम नहिं भाई… दूसरे की भलाई जैसा धर्म कोई नहीं है की सीख देने वाले रामचरित मानस को नफरती कहना कितना उचित है।

मनुस्मृति के बहाने आरएसएस पर निशाना

Bihar: शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि नफरत देश को महान राष्ट्र नहीं बना सकती है। प्रेम से ही देश महान बनेगा। मनुस्मृति नफरत फैलाती है। मनुस्मृति में 85 प्रतिशत लोगों को गाली दी गयी है। इसीलिए अतीत में इसे जलाया गया है। रामचरित मानस में कहा गया है कि निचली जातियों के लोगों को शिक्षा का अधिकार नहीं है। निचली जाति के लोग शिक्षा पाकर सांप के समान जहरीले हो जाते हैं। दूध पीने के बाद उनका जहर और बढ़ जाता है।

शिक्षा मंत्री ने बाबा भीमराव अंबेडकर के हवाले से आगे कहा कि ये पुस्तकें नफरत फैलाती हैं। पहले युग में मनुस्मृति ने यह काम किया, दूसरे युग में रामचरित मानस और तीसरे युग में गोलवरकर के बंच आफ थाट्स ने नफरत फैलाने का काम किया। हालांकि इससे पहले जीतन राम माझी  ने भी इसी तरह की टिप्पणी की थी। उन्होंने रामचरित मानस को काल्पनिक कथाओं की किताब कहा था, लेकिन मांझी को तो कम से कम रामचरित मानस में अच्छी बातें भी दिखती हैं, लेकिन चंद्रशेखर को यह नफरती ग्रंथ लगता है। चंद्रशेखर के बयान पर अब विवाद शुरू हो गया है।

सोशल मीडिया पर यूजर्स ने लगाई शिक्षा मंत्री की क्लास

Bihar: शिक्षा मंत्री के बयान को लेकर सोशल मीडिया यूजर भी तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा… पूजही विप्र सकल गुण हीना,  शुद्र न पूजहु वेद प्रवीणा। मतलब कि ब्राम्हण चाहे कितना भी ज्ञान गुण से रहित हो, उसकी पूजा करनी ही चाहिए और शूद्र चाहे कितना भी गुणज्ञानी हो वो कभी पूज्यनीय नहीं हो सकता। दूसरे यूजर ने लिखा… इसको 50 जूते मारो लेकिन गिनना मत। एक और यूजर ने लिखा… गला कटने का डर नहीं है इसलिए तो सोनी टीवी से लेकर पीके वाले बॉलिवुड वाले सस्ते नेता और रद्दी सुधारक कुछ भी बोल लेते हैं दूसरे धर्म का इतना डर है कि सत्य घटना बोलने दिखाने में भी रूह कांपती है इनकी।

शिक्षा मंत्री की जीभ काटने पर 10 करोड़ का ईनाम

Bihar: अयोध्या के संत परमहंस आचार्य ने चंद्रशेखर को बरखास्त करने की मांग की है। संत ने तल्ख बयान देते हुए चंद्रशेखर की जीभ काट कर लाने वाले को 10 करोड़ के ईनाम की भी घोषणा कर दी है। परमहंस मानते हैं कि यह सनातनी लोगों का अपमान है। मंत्री को माफी मांगनी चाहिए। उन पर कानूनी कार्वाई होनी चाहिए। ऐसा नहीं हुआ तो मंत्री की जीभ काट कर लाने वाले को 10 करोड़ इनाम देने की मैं घोषणा करता हूं।
आपको बता दें कि जहां एक तरफ शिक्षा मंत्री के बयान से पूरे देश में बवाल मचा है संत समाज आक्रोश में है बीजेपी भी हमलावर है तो वहीं दूसरी ओर नीतिश कुमार को इस इस बात की जानकारी ही नहीं है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में वो ये कहते दिख रहें हैं कि जब चंद्रशेखर से मिलुंगा तो पूछुंगा कि ये क्या बोल दिया। इसका साफ मतलब यही है कि नीतीश कुमार इस पूरे विवाद से पल्ला झाड़ रहे हैं।
ये भी पढ़ें…
खबर इंडिया स्टाफ

Recent Posts

IPL 2024:हैदराबाद और मुंबई के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 55 वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के…

6 hours ago

IPL 2024:कोलकाता ने लखनऊ को दी 98 रनों से मात,कोलकाता ने पेश की प्लेऑफ की अपनी दावेदारी

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दूसरा और आईपीएल का…

6 hours ago

IPL 2024:चेन्नई और पंजाब के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में पहला और आईपीएल का…

1 day ago

IPL 2024:बैंगलोर ने गुजरात को 4 विकेट से दी मात, प्वाइंट टेबल में लगाई 3 कदम की छलांग

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 52 वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस…

1 day ago

ED: यूट्यूबर एल्विश यादव की बढ़ी मुश्किलें,ED ने दर्ज किया मनी लांड्रिंग केस

ED: यूट्यूबर एल्विश यादव सांप तस्करी केस के बाद एक बार फिर मुश्किल में आ…

2 days ago

IPL 2024:बैंगलोर और गुजरात के बीच खेला जाएगा रोमांचक मुकाबला जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 52 वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस…

2 days ago