UP News: पीएम मोदी ने 'सांसद खेल महाकुंभ' का किया उद्घाटन

UP News: पीएम मोदी ने ‘सांसद खेल महाकुंभ’ का किया उद्घाटन, कहा- “देश की युवा शक्ति को होगा लाभ”

UP News:

UP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बस्ती में सांसद खेल महाकुंभ 2022-2023 के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। इस समारोह मे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने सांसद खेल महाकुंभ में संबोधन के दौरान कहा कि बस्ती महर्षि वशिष्ठ की पावन धरती है। श्रम और साधना, तप और त्याग की धरती है। एक खिलाड़ी के लिए उसका खेल भी एक साधना और तपस्या है जिसमें वो अपने आप को तपाता है। सफल खिलाडी का फोकस भी सटीक होता है। तब जाकर वह एक के बाद एक नए पड़ाव पर विजय और सिद्धि हासिल करता है।”
UP News: पीएम ने आगे बताया कि “मुझे बताया गया है कि भारत के करीब-करीब 200 सांसदों ने अपने यहां इसी तरह MP खेल स्पर्धा आयोजित की है जिसमें हजारों युवाओं ने हिस्सा लिया है। सांसद खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रशिक्षण सेंटर पर आगे के प्रशिक्षण के लिए चुना जा रहा है।”
पीएम ने कहा कि “खेलो इंडिया अभियान के तहत सरकार खिलाड़ियों को आर्थिक मदद दे रही है। 2500 से अधिक एथलीटों को खेलो इंडिया अभियान के तहत हर महिने 50,000 रुपए से अधिक दिए जा रहे हैं। ओलंपिक में जाने वाले खिलाडियों को TOPS से मदद मिल रही है जिससे करीब 500 खिलाड़ियों को मदद मिल रही है।”
प्रधानमंत्री ने कहा कि “आज बस्ती और अन्य ज़िलों में खेलों से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किए जा रहे हैं। स्टेडियम बनाए जा रहे हैं, कोच की व्यवस्था की जा रही है। देश भर में 1000 से अधिक खेलो इंडिया डिस्ट्रिक्ट सेंटर बनाए जा रहे हैं। इनमें से 750 सेंटर बनकर तैयार हो चुके हैं।”
UP News: वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सांसद खेल महाकुंभ के उद्धाटन के दौरान कहा कि “पिछले 8 वर्षों में पूरे देश और पूरी दुनिया ने एक नए भारत को दर्शन किया है। दुनिया के सामने हर एक क्षेत्र में भारत ने अपनी ताकत का अहसास कराया है। आज दुनिया भी मानती है इस नए प्रक्षेप में भारत अब दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता अर्जित कर चुका है।”
सीएम योगी ने आगे कहा कि “सांसद खेल कूद महाकुंभ के माध्यम से ग्रामीण प्रतिभाओं का आगे बढ़ने का अवसर मिला और उन्हें एक मंच मिला। राज्य के 58,000 ग्राम पचांयतों में खेल के मैदान बनाने की कार्रवाई चल रही है जिनमें 34,000 ग्राम पंचायतों में अब तक खेल मैदान के लिए भूमि आरक्षित की गई है।”
UP News: उन्होंने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा की “कोई भी ख़िलाड़ी ओलंपिक, एशियाई, कॉमनवेल्थ या विश्व चैंपियनशिप में मेडल लाता है तो उन्हें प्रदेश सरकार प्रोत्साहित करती है। ओलंपिक में गोल्ड पदक पर 6, रजत पदक पर 3, और कांस्य पदक जितने पर 1 करोड़ रुपए की साहयता राशि देती है और प्रतिभाग करने वालों को 10 लाख रुपए का प्रोत्साहन राशि देती है।”
ये भी पढ़ें…
By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.