South Korea: भूख से परेशान छात्र ने म्यूजियम में रखा 12 हजार अमेरिकी डॉलर महंगा केला खाया

korea

South Korea: भुख इंसान से क्या कुछ नहीं करवा सकती है, साहब ये तो आपने कई बार सुना होगा  और शायद कभी न कभी देखा भी होगा । लेकिन आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे है। जिसको सुन कर आपके भी होश उड़ जायेंगे और शायद सोचने पर मजबूर भी हो जाएंगे। इस शख्स को ही देख लीजिए ये इतना भूखा था की इसने म्यूजियम में रखा 98 लाख का केला ही खा लिया।अब ये शख्स कहां से है और इसने ऐसा क्यों किया ये हम आपको बताते है ।

दरअसल ये मामला दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के लीम म्यूसुम ऑफ आर्ट म्‍यूज‍ियम में दीवार पर एक पक्का हुआ केला आर्टवर्क के तौर पर लगाया गया था । जिस शख्स ने इस केले को खाया वो एक छात्र है जिसकी पहचान नोह हुएन-सू के रूप में हुई। जो सुबह-सुबह बिना कुछ खाए पिए म्‍यूज‍ियम जा पहुंचा। और फिर जब उससे भूख बर्दाश्त नहीं हुई तो उसने म्‍यूज‍ियम में रखा केला खा लिया। इस कलाकृत‍ि की कीमत 12000 अमेरिकी डॉलर यानी 98 लाख रुपये से ज्‍यादा थी।

यह प्रसिद्ध कलाकार मौरिजियो कैटेलन की कलाकृति का हिस्सा था. उसे काले रंग के टेप से सफेद रंग की दीवार पर चिपकाया गया था. कलाकृति को ‘कॉमेडियन’ का नाम दिया गया था। नोह हुएन-सू के दोस्त ने इस घटना को अपने कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया और सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया और फिर देखते ही देखते ये वीडियो इतना वायरल हो गया कि लोगों तक जा पहुंचा ।म्यूजियम ने बाद में छिलके को हटाकर उसी स्थान पर एक नया केला रख दिया, लेकिन इस हरकत से वे उस छात्र पर काफी नाराज हो गए. आखिरकार उस कलाकृत‍ि की कीमत 12000 डॉलर जो थी।

जब मीडिया ने इस मामले से जुड़ी बात में स्‍टूडेंट से पूछताछ की तो उसने बताया कि वह अपना ब्रेकफॉस्ट नहीं कर सका था ,और म्यूजियम घूमते वक्त उसे तेज भूख लग गई थी. म्यूजियम में घूमते वक्त उसकी नजर उस दीवार पर टंगे केले पर गई। और फिर  उसने उस केले को निकाल कर खा लिया. संग्रहालय का कहना है कि वो छात्र के खिलाफ कोई भी कारवाही नही करेंगे। कलाकार के निर्देश पर केले को बदल दिया गया है. यह पहली बार नहीं है कि जब कैटेलन की वायरल कलाकृति को खाया गया हो. इससे पहले भी इस प्रकार की घटना वहा देखी जा चुकी है ।

Written By: Poline Barnard

यह भी पढे़..

Yogi Aadityanath: सीएम योगी आदित्यनाथ ने अतीक की हत्या के बाद प्रयागराज में लगाई दहाड़, कहा-” सबका हिसाब बराबर”

Karnataka Election 2023: कांग्रेस ने चुनावी घोषणापत्र किया जारी, VHP और संघ को बैन करने का किया वादा, हिमंता विश्वा सरमा का पलटवार

 

By खबर इंडिया स्टाफ