Corona Virus Update Live: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य स्वास्थ्य मंत्रियों..

Corona Virus Update Live: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य स्वास्थ्य मंत्रियों संग तैयारियों पर की चर्चा, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और ट्रेसिंग पर जोर देने की दी सलाह

Corona Virus Update Live

Corona Virus Update Live: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया आज दोपहर 3 बजे राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोविड की स्थिति और तैयारियों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की।

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्य सरकारों को गाइडलानन जारी की, ”केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर कोविड के बढ़ते मरीजों को धयान में रखते हुए आने वाले दिनों में त्योहारों मे खास ध्यान देने के लिए कहा है और साथ ही टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और ट्रेसिंग पर जोर देने की भी सलाह दी है।  राज्यों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सभी लोग प्रिकॉशन डोज लें।

विश्व में कोरोना वायरस BF.7 का असर देखने को मिल रहा है। चीन में कुछ दिनों से ओमिक्रोन BF.7 का खौफ और उसका असर देखने को मिल रहा है। चीन में अस्पतालों में जहां देखों मरीज ही मरीज नजर आ रहे है। चीन के अस्पतालों में कोरोना की वजह से लोगों की मौत देखने को मिल रहीं है। भारत सरकार भी उसके बाद से सख्ते में आ गयी है।

Corona Virus Update Live: पीएम मोदी ने गुरूवार को हाई लेवल मीटिंग बुलाई थी और मीटिंग के बाद पीएम ने राज्य सरकारों का कोविड के तहत गाइडलाइन जारी की थी। उन्होंने राज्य सरकारों के सीएम को संबोधित करते हुए कहा कि ” कोविड को लेकर कोई भी ढिलाई न बरते और साथ ही उन्होंने कहा कि कोराना अभी खत्म नहीं हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों और बाकी जगहों पर पर सतर्कता और बढ़ाई जाए।”

पीएम ने जीनोम सीक्वेंसिंग और टेस्टिंग बढ़ाने पर फोकस के साथ मजबूत निगरानी की जरूरत पर जोर दिया और साथ ही उन्होंने आगे कहा कि “मास्क पहनने सहित कोविड उचित व्यवहार के पालन की सलाह दी।”

इस मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाहस्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवियास्वास्थ्य सचिव राजेश भूषणआईसीएमआर के अधिकारीसिविल एविएशन के अधिकारीनीति आयोग के वीके पॉल और अन्य सभी प्रमुख स्टेकहोल्डर मौजूद रहे। बता दें कि बैठक में पीएम मोदी वर्चुअली शामिल हुए थे।

Corona Virus Update Live: इसे लेकर जरूरी परीक्षण किए जा रहे हैं एयरपोर्ट से आने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर टेस्ट करने के निर्देश दे दिए गए है।  वहीं, राज्यों की सरकारें भी काफी सतर्क दिख रही हैं।

22 दिसंबर गुरूवार को लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोेरोना के खिलाफ लड़ने के लिए भारत सरकार की रणनीति से अवगत कराया और साथ ही उन्होंने कहा कि “हम वैश्विक कोविड स्थिति पर नजर रख रहे हैं और उसी के अनुसार कदम उठा रहे हैं। राज्यों को सलाह दी जा रही है कि वे कोविड-19 के नए वेरिएंट की समय पर पहचान करने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाएं।”
Corona Virus Update Live: उन्होंने ये भी कहा कि “पिछले कुछ दिनों से दुनिया में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन भारत में मामले कम हो रहे हैं। हम चीन में बढ़ते कोविड मामलों और इससे होने वाली मौतों को देख रहे हैं।”

अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देश में कोरोना के बढ़ते खतरे को लेकर कहा कि “हमने देश के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों की रैंडम आरटीपीसीआर सैंपलिंग भी शुरू कर दी है। हम महामारी से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं और उचित कदम उठा रहे हैं।”

Corona Virus Update Live: गौरतलब है कि गुजरात और ओडिशा में अक्टूबरनवंबर में ओमिक्रोन के बीएफ.7 और बीएफ.12 वैरिएंट से संक्रमित तीन मरीज सामने आए थे। और अब हाल ही में पूरे देंश की बात की जाए तो कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रहीं है। केंद्रीय सरकार के साथ ही राज्य सरकार सकते में है और देश में कोरोना के लगातार बढ़ते खतरे को देखते हुए जरूरी दिशानिर्देश लोगों को जारी कर रहीं है।

ये भी पढ़ें…

World Saree Day: मेट्रो सिटी में परिधान के नाम पर फूहड़ता के बीच वृंदावन से ‘साड़ी में नारी’ की आई तस्वीरों ने मचाई धूम
Corona News Update: चीन के अस्पतालों में तड़प रहे मरीज, श्मशानों में लाशों की लंबी कतारें, दुनिया को फिर सताने लगा कोरोना का डर

 

By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.